स्वास्थ्य

चेहरे और गर्दन पर जमी मैल को तुरंत साफ करें ये होममेड फेस पैक

चेहरे की त्वचा बेहद ही नाजुक होती हैं और अगर सही से चेहरे की त्वचा का ध्यान ना रखा जाए तो चेहरा बेजान हो जाता है। चेहरे को सुंदर बनाए रखने के लिए महिलाएं कई तरह के प्रोडक्ट्स का प्रयोग करती हैं। ताकि उनका चेहरा निखरा हुआ नजर आए और चेहरे पर जमा गंदगी साफ हो जाएगा। अगर आप भी अपने चेहरे की रोनक बरकरार रखना चाहते हैं तो आप बिना पार्लर जाए आसानी से घर में बैठे अपने चेहरा चमका सकती हैं।

चेहरे की रोनक बरकरार रखने के लिए आप नीचे बताए गए होममेड फेस पैक का इस्तेमाल करें। इन होममेड फेस पैक की मदद से आप आसानी से अपने चेहरे को पार्लर वाला ट्रीटमेंट दे सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन होममेड फेस पैक को कैसे तैयार करें और इनका किस तरह से इस्तेमाल करें।

होममेड फेस पैक

मलाई और नींबू

मलाई और नींबू का फेस फैक चेहरे के लिए उत्तम माना जाता है और इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा साफ और मुलायाम बन जाती है। इसलिए आप सुंदर चेहरा पाने के लिए मलाई और नींबू का फेस पैक जरूर लगाएं।

इस तरह से तैयार करें ये फेस पैक

मलाई और नींबू का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको मलाई और नींबू की जरूरत पड़ेगी। आप  2 चम्मच दूध की मलाई में नीबू का रस मिला दें और इस मिश्रण को पांच मिनट तक मिलाएं। जब ये दोनों चीजें अच्छे से मिल जाएं और ये मिश्रण घी जैसा बन जाए। तब आप इसका इस्तेमाल करें।

इस तरह से लगाए इसे चेहरे पर

आप अपनी ऊंगलियों की मदद से इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे हल्के हाथों से चेहरे पर मले। इस फेस पैक को आप 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से इसे साफ कर लें। रोज एक हफ्ते तक इस फेस पैक को लगाने से चेहरे पर जमी मैल साफ हो जाती है और चेहरे चमकने लगता है।

बेसन और दही

बेसन और दही की मदद से भी चेहरे पर जमी मैल को साफ किया जा सकता है। दही चेहरे पर जमा गंदगी साफ करने का काम करता है और बेसन चेहरे को मुलायम बना देता है।

इस तरह से तैयार करें ये पैक

आप बेसन के अंदर दही को मिला दें और एक फेस पैक तैयार कर लें। आप चाहें तो इस फेस पैक में हल्दी भी मिला सकते हैं। फिर आप इस पैक को चेहरे पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो इसे साफ कर लें। आप इस फेस पैक को गर्दन पर भी लगा सकते हैं।

टमाटर और शहद

टमाटर और शहद का फेस पैक भी चेहरे के लिए उत्तम होता है और इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा ग्लो करने लग जाता है। इतना ही नहीं सर्दी के मौसम में ये फेस पैक लगाने से चेहरे की नमी भी बरकरार रहती है।

इस तरह से तैयार करें ये पैक

टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर इस रस में आप  शहद मिला दें और इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें। इस फेस पैक को मसाज करते हुए चेहरे पर लगाए और 15 मिनट तक इसे चेहरे पर ही लगा रहने दें। जब ये फेस पैक सूख जाए तो पानी सी मदद से चेहरे को साफ करे लें।

Back to top button
?>