स्वास्थ्य

मनपसंद खाना खाने के बाद भी नहीं बढ़ेगा वज़न अगर कर लेंगे ये 4 काम

वज़न बढ़ने की चिंता सबको होती है. कोई नहीं चाहता कि उसका वज़न बढे. इसलिए लोग अपना मन मानकर कई चीज़ो को खाने से परहेज़ करते हैं. तली-भुनी चीज़ों को तो हेल्थ कॉनशस लोग खुद से मीलों दूर रखते हैं. पर यह चीज़ें खाने में इतनी स्वादिष्ट होती हैं कि इन्हें देखते ही मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन अब आपको अपना मन मारने की ज़रुरत नहीं है. हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपनी मनपसंद चीज़ें भी खा सकेंगे और आपका वज़न भी नहीं बढ़ेगा.

हल्का गर्म पानी पियें

तली-भुनी चीज़ें खाने के बाद हल्का गुनगुना पानी ज़रूर पियें. ज़्यादा तेल वाली चीज़ें खाने के बाद गर्म पानी का सेवन तैलीय पदार्थ को आसानी से हटा देता है. गर्म पानी तेल को शरीर में जमा होने से रोकता है और इससे आपका वज़न भी नहीं बढ़ता.

खाने के तुरंत बाद ना सोयें

लोगों की आदत होती है वह खाना खाने के तुरंत बाद सोने लग जाते हैं. पर यह आदत बिल्कुल ग़लत है. हमेशा खाना खाने के बाद कुछ देर तक जगे रहना चाहिए. अगर व्यक्ति खाना खाने के फ़ौरन बाद सोयेगा तो जितनी कैलोरी उसके शरीर में इस्तेमाल होनी चाहिए वह नहीं होती और फैट जमा होने लगता है.

खाना खाने के बाद टहलें

खाना खाने के बाद कभी भी कोई एक्सरसाइज़ नहीं करनी चाहिए. खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज़ करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और इससे वज़न भी कम नहीं होता. हां, खाना खाने के बाद हो सके तो थोड़ी देर ज़रूर टहलें. टहलने से खाना डाइजेस्ट होने में मदद मिलती है.

रात में भारी खाना ना खाएं

रात में कभी भी भारी खाना नहीं खाना चाहिए. पर अक्सर लोग डिनर पेट भर के कर लेते हैं जो कि बिल्कुल ग़लत है. रात का खाना हमेशा हल्का होना चाहिए. यह इसलिए क्योंकि रात के वक़्त शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छे से काम नहीं करता जिससे खाना पचने में समस्या हो सकती है.

 

Back to top button