बॉलीवुड

सनी देओल के बेटे के रिसेप्शन में लोगों ने चखा दुनिया की सबसे महंगी सब्जी का स्वाद, जानिए कीमत

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर धर्मेंद्र के पोते और सनी देओल के बेटे करण देओल आखिरकार शादी के पवित्र बंधन में बंध गए हैं। करण देओल ने 18 जून 2023 को फिल्ममेकर रहे बिमल रॉय की परपोती दृशा आचार्य संग शादी के बंधन में बंध चुके हैं। वहीं अब करण देओल और दृशा आचार्य की शादी के बाद की तस्वीरें लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिन पर फैंस खूब प्यार लुटा रहे हैं। वहीं शादी और ग्रैंड रिसेप्शन के बाद अब कपल हिमाचल प्रदेश के पर्यटन नगरी मनाली में हनीमून मनाने रवाना हो चुका है।

सबसे खास बात यह रही कि सनी देओल ने अपने बेटे करण देओल की शादी के बाद ग्रैंड रिसेप्शन मनाली में ही सेलिब्रेट किया था। मनाली के दशाल गांव में ग्रैंड रिसेप्शन आयोजित किया गया। इसी गांव में एक कॉटेज सनी देओल ने लॉकडाउन के समय से लीज पर ले रखा है। सनी देओल ने रिसेप्शन में पूरे गांव को इनवाइट किया था। इस रिसेप्शन में पारंपरिक खाद्य महोत्सव हिमाचली धाम परोसा गया। कुल्लवी डांस भी किया गया। सबसे दिलचस्प बात यह थी कि रिसेप्शन में दुनिया की सबसे महंगी सब्जी परोसी गई थी।

परोसी गई दुनिया की सबसे महंगी सब्जी

बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल ने अपने बेटे करण देओल के रिसेप्शन में दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में से एक “गुच्छी की मधरा” भी मेहमानों को परोसा। रसोई (बोटी) नरेश कुमार मिश्रा के द्वारा ऐसा बताया गया कि सनी देओल के बेटे की शादी में हिमाचली धाम बनाई गई थी। वहीं उनके बेटे के रिसेप्शन में तरह-तरह के व्यंजन परोसे गए जिसमें मुख्य रुप से गुच्छी का मधरा थी।

आपको बता दें कि हिमाचली धाम के बारे में ऐसा कहा जाता है कि हिमाचल घूमने गए और धाम खाए बिना लौटे तो आपकी यात्रा अधूरी ही रहेगी। दरअसल, शादी हो या फिर कोई और शुभ मौका, जो मेहमानों के लिए खाना बनता है उसे धाम कहा जाता है। धाम बनाने वाले रसोइयों को बोटी कहा जाता है।

जानिए क्या है गुच्छी का मधरा

गुच्छी का मधरा या गुच्छी मशरूम एक पहाड़ी सब्जी है, जिसकी कीमत 24 हजार से शुरू होकर 41 हजार किलो के बीच होती है। वहीं फाइव स्टार होटलों में इस सब्जी का दाम ₹2050 प्रति प्लेट तक मिल जाती है। इस सब्जी के कायल पीएम मोदी भी हैं। गुच्छी का मधरा काफी फायदेमंद होता है, इसमें आयरन की अधिक मात्रा, विटामिन डी, विटामिन बी और कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें लो फैट और हाई एंटीऑक्सीडेंट्स फाइबर होते हैं।

ऐसा माना जाता है कि इस सब्जी को खाने से दिल की बीमारियां नहीं होती है। हिमालय की घाटियों और जंगलों में उगने वाला गुच्छी का मधरा दुनिया में स्पंज मशरूम के नाम से फेमस है। गुच्छी की खेती संभव नहीं है यह ऊंचे पहाड़ी इलाकों के घने जंगलों में कुदरती रूप से पाई जाती है। इस सब्जी की सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका, यूरोप, फ्रांस, इटली और स्विट्जरलैंड जैसे देशों में भी बड़ी डिमांड है। ऐसा कहा जाता है कि यह सब्जी प्राकृतिक तरीके से बिजली की गड़गड़ाहट, जंगल की आग और बर्फ की वजह से उगती है। मार्च और मई के बीच गांव वाले गुच्छी को इकट्ठा करने के लिए जंगलों में जाते हैं।

Back to top button
?>