विशेष

‘भीम’ प्रवीन कुमार से पहले ‘महाभारत’ के इन 7 कलाकारों का भी हो चुका है निधन, देखें तस्वीरें

टीवी दुनिया के सबसे लोकप्रिय सीरियल ‘महाभारत’ में भीम के किरदार से मशहूर हुए अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं। कहा जा रहा है कि प्रवीण कुमार काफी लंबे समय से स्पाइनल की समस्या से जूझ रहे थे जिसके चलते उन्होंने 74 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा। उनके निधन के बाद से ही सोशल मीडिया पर फैंस उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

बता दें, प्रवीण कुमार को भीम के किरदार से काफी सफलता हाथ लगी थी। उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग का जौहर दिखाया है, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा पहचान महाभारत के जरिए मिली थी। बता दें, इससे पहले भी महाभारत के कई मशहूर कलाकार दुनिया को अलविदा कह गए हैं। आइए जानते हैं कौन है वो कलाकार जिन्हें महाभारत के जरिए काफी सफलता हाथ लगी थी लेकिन वे अब इस दुनिया में नहीं रहे।

रवि चोपड़ा


बता दें, धारावाहिक महाभारत के प्रोड्यूसर बीआर चोपड़ा थे और उनके बेटे रवि चोपड़ा ने सीरियल को डायरेक्ट किया था। लेकिन यह दोनों ही अब इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं। साल 2008 में 93 साल की उम्र में बी आर चोपड़ा का निधन हो गया जबकि साल 2014 में फेफड़ों में इन्फेक्शन के चलते उनके बेटे रवि चोपड़ा का निधन हो गया था।

दारा सिंह


सीरियल में ‘हनुमान’ के रोल से घर-घर में अपनी पहचान बना चुके अभिनेता दारा सिंह 12 जुलाई साल 2012 को इस दुनिया को छोड़ कर चले गए। बता दें, दारा सिंह का असली नाम दीदार सिंह रंधावा था। उन्होंने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया जिनमें ‘धर्म-कर्म’, ‘कर्मा’, ‘प्रतिज्ञा’, ‘प्रेम दीवाने’, ‘जब वी मेट’ और ‘कल हो ना हो’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

वीरेंद्र राजदान


बता दें, वीरेंद्र राजदान ने महाभारत में विदुर का किरदार निभाया था। हस्तिनापुर के महामंत्री विदुर का किरदार निभाने वाले वीरेंद्र राजदान साल 2003 में दुनिया छोड़कर चले गए। इससे पहले वह ‘जंजीर’, ‘वास्ता’ और फिल्म ‘गांधी’ में मौलाना आजाद का किरदार निभा चुके थे।

समीर चित्रे


अभिनेता समीर चित्रे ने महाभारत में नकुल का किरदार निभाया था। यह भी अब इस दुनिया में नहीं रहे। बता दे समीर चित्रे ने टीवी सीरियल के अलावा फिल्म ‘दिल है कि मानता नहीं’ और शाहरुख खान की फिल्म ‘राजू बन गया जेंटलमैन’ में भी अपनी एक्टिंग का हुनर दिखाया था।

धर्मेश तिवारी


महाभारत में कौरवों और पांडवों के कुलगुरु कृपाचार्य का रोल निभाने वाले अभिनेता धर्मेश तिवारी साल 2014 में दुनिया छोड़कर चले गए। बता दें, धर्मेश तिवारी ने साल 2013 में महाभारत और बर्बरीक फिल्म डायरेक्ट की थी। इसके अलावा वह टीवी सीरियल ‘विक्रम बेताल’ में भी काम कर चुके थे।

गोगा कपूर


टीवी और बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता गोगा कपूर ने ‘महाभारत’ में कंस का रोल अदा किया था। बता दें, गोगा कपूर साल 2011 में लंबी बीमारी के चलते दुनिया को अलविदा कह गए। उन्होंने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में खूंखार विलेन का किरदार निभाया था जिसके माध्यम से उन्हें काफी सफलता हाथ लगी थी।

राजेश विवेक


महाभारत में वेदव्यास का रोल निभाने वाले अभिनेता राजेश विवेक उपाध्याय साल 2016 में इस दुनिया को छोड़ कर चले गए। उन्होंने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में भी काम किया है जिसमें आमिर खान की फिल्म ‘लगान’, ‘बंटी बबली’ और’स्वदेश’ जैसी फिल्में शामिल है।

Back to top button
?>