बॉलीवुड

बॉलीवुड का सबसे बदकिस्मत एक्टर, पहले था गार्ड, फिर बना स्टार, 2016 में बेघर, अब हुआ एक्सीडेंट

कई फ़िल्मों में काम कर चुके बॉलीवुड अभिनेता हेमंत बिरजे की कार का मंगलवार रात को करीब आठ बजे मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर एक्सीडेंट हो गया. उनकी गाड़ी सड़क के डिवाइडर से जा टकराई. हादसे के समय गाड़ी में उनके साथ उनकी बेटी और पत्नी भी थीं. अभिनेता हेमंत की बेटी को कुछ नहीं हुआ है जबकि इस सड़क दुर्घटना ने उनकी पत्नी को मामूली चोट आई है और हेमंत को भी चोट लगी है.

hemant birje

बताया जा रहा है कि हेमंत और उनकी पत्नी का इलाज जारी है. इस मामले में शिरगांव पुलिस चौकी के निरीक्षक सत्यवान माने ने जानकारी देते हुए कहा है कि, दंपति को मामूली चोटें आई हैं. माने की माने तो ‘बिर्जे और उनकी पत्नी का पुणे के पास पावना स्थित अस्पताल में इलाज चल रहा है.’

हेमंत बिरजे को हिंदी सिनेमा में सबसे बदकिस्मत कलाकारों में से एक भी कहा जाए तो कोई दो राय नहीं होगी. अपनी पहली ही फिल्म से हेमंत रातोंरात छा गए थे. उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने कदम साल 1985 में रखे थे. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘एडवेंचर्स ऑफ टार्जन’ प्रदर्शित हुई थी.

hemant birje

हेमंत बिरजे ने अपने फ़िल्मी करियर में मिथुन चक्रवर्ती और सलमान खान जैसे बड़े सुपरस्टार्स के साथ भी काम किया. लेकिन फिर भी उनके करियर ने उड़ान नहीं भरी. ‘एडवेंचर्स ऑफ टार्जन’ ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया था. फिल्म ने सफ़लता के नए झंडे गाड़े थे. आज भी हेमंत को इसी फिल्म के लिए याद किया जाता है. उन्हें लोग ‘इंडियन टारजन’ भी कहते हैं. कई सालों से गुमनामी का जीवन बिता रहे हेमंत का चर्चाओं में आना भी हुआ तो सड़क हादसे की वजह से.

hemant birje

हेमंत ने अपनी पहली ही फिल्म से जो सफ़लता हासिल की उसे वे फिर दोहरा नहीं सके. उन्हें इसके बाद कभी ”एडवेंचर्स ऑफ टार्जन” जैसी लोकप्रियता हासिल नहीं हुई. वे बॉलीवुड में वन टाइम वंडर बनकर रह गए. उन्होंने बाद में कई फ़िल्मों में काम किया लेकिन फ्लॉप रहे.

hemant birje

कभी सिक्योरिटी गार्ड थे हेमंत, ऐसे बने हीरो…

हेमंत एक्टर बनने से पहले सिक्योरिटी गार्ड के रूप में काम करते थे. एक दिन उन पर निर्देशक बब्बर सुभाष की नज़र पड़ी और वे हेमंत की कद-काठी से प्रभावित हो गए. अपनी फिल्म के लिए हीरो तलाश कर रहे बब्बर ने हेमंत को साइन कर लिया.

hemant birje

पहली ही फिल्म हिट देने के बाद हेमंत बिरजे ने और भी कई फ़िल्मों में काम किया. इनमें आज के अंगारे, वीराना, तहखाना, सिंदूर और बंदूक, सौ साल बाद, आज के शोले, जंगली टार्जन, लश्कर, इक्के पे इक्का जैसी कई फ़िल्में शामिल है. बताया जाता है कि उन्होंने 20 फ़िल्मों में काम किया.

hemant birje

जब बॉलीवुड में हेमंत की फ़िल्में पीटती गई तो उन्होंने इंडस्ट्री से दूरी बना ली. साल 2016 में एक बार उनकी फिर से चर्चा हुई. इसका कारण उनकी आर्थिक हालत रही. वे इस दौरान बेघर हो गए थे. आर्थिक तंगी से जूझ रहे हेमंत को मकान मालिक ने घर से बाहर निकाल दिया था. इसके बाद से वे लगातार गुमनाम रहे और अब सड़क दुर्घटना के बाद से फिर चर्चाओं में आए हैं.

hemant birje

Back to top button
?>