जीवन में नहीं होगी धन-दौलत और सुख की कमी, मंगलवार को बाटें ये किताब!

सूरज की पहली किरण के साथ सुबह की शुरुआत होती है और हर सुबह के साथ एक नए दिन की शुरुआत होती है। हर नया दिन जीवन में कुछ नया लाता है। दिन की शुरुआत के साथ कुछ खुशियाँ आती हैं तो कुछ परेशानियाँ। हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसके जीवन से सभी दुःख दूर हो जाएँ और उसके जीवन में सिर्फ खुशियाँ ही खुशियाँ हों। donate hanuman chalisa.

कलयुग में हनुमान जी सुनते हैं सबसे जल्दी पुकार:

हर इंसान अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए अपने-अपने स्तर पर प्रयास भी करता है। कुछ लोग सफल होते हैं और कुछ को निराशा हाथ लगती है। इसके बाद लोगों के पास एक ही रास्ता बचता है, भगवान की भक्ति का। सभी दुःख और क्लेशों को दूर करने के लिए हनुमान जी की शरण में जाना एक अच्छा उपाय है।

मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना जाता है। इस दिन जो भी व्यक्ति सच्चे मन से हनुमान जी की उपासना करता है, उसे जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है। ऐसा कहा जाता है कि कलयुग में हनुमान जी ही सबसे जल्दी अपने भक्तों की पुकार सुनते हैं। लोगों का मानना है कि आज भी जहाँ-जहाँ सुन्दरकाण्ड का पाठ किया जाता है, वहाँ हनुमान जी स्वयं पधारते हैं।

तुलसीदास द्वारा रचित हनुमान चालीसा है सरल भाषा में:

हनुमान की को प्रसन्न करने के लिए सबसे आसान उपाय है, हनुमान चालीसा का पाठ करना। जो व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ करता है, उसे सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है। गोस्वामी तुलसीदास ने हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए अत्यंत ही सरल भाषा में हनुमान चालीसा लिखी है। इसके हर शब्द में अपार शक्ति है।

इसलिए कहा जाता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले से काल भी डरता है। ऐसी अद्भुत शक्ति वाली किताब की 11 कापियां दान करने से अन्य लोगों को भी इसका लाभ मिलता है। दान करने वाले व्यक्ति को इसकी वजह से कई पुन्य मिलते हैं और हनुमान जी के आशीर्वाद की प्राप्ति भी होती है। जीतने लोग आपके द्वारा दी हुई हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे, उतना ही धन-दौलत और सुख-समृद्धि की आपको प्राप्ति होगी।