आज पीएम मोदी और ट्रम्प पहली बार मिलकर करेंगे आतंकवाद के साथ विभिन्न मुद्दों पर बात!

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की यात्रा पर गए हैं। ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद यह मोदी की पहली अमेरिका यात्रा है। आज पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प से मुलाकात करेंगे। यह उन दोनों की पहली मुलाकात होगी। इन दोनों नेताओं पर इस समय पूरी दुनिया की नजर है। पिछले राष्ट्रपति ओबामा के साथ मोदी की काफी अच्छी दोस्ती थी, जबकि ट्रम्प से वह पहली बार मिल रहे हैं। ऐसे में यह एक महत्वपूर्ण सवाल है कि मोदी, ट्रम्प पर अपना कितना प्रभाव छोड़ पाते हैं। first meeting of modi and trump.

मोदी पहले विदेशी नेता, जिनके साथ ट्रम्प करेंगे डिनर:

पीएम मोदी ने मुलाकात करने से पहले ट्रम्प को एक अच्छा और सच्चा मित्र बताया है। ट्रम्प ने पीएम मोदी के सम्मान में वर्किंग डिनर का आयोजन किया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा डिनर आजतक ट्रम्प के द्वारा किसी अन्य देश के नेता के लिए नहीं किया गया है। मोदी पहले विदेशी नेता होंगे, जिनके साथ ट्रम्प डिनर करेंगे। आज ट्रम्प खुद पीएम मोदी का वाइटहाउस में स्वागत करेंगे।

मोदी ने अमेरिका से ही दी पाकिस्तान को चेतावनी:

दोनों मिलकर कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। आतंकवाद और सुरक्षा को लेकर द्विपक्षीय वार्ता होगी। दोनों नेताओं के बीच लगभग एक घंटे तक बातचीत होगी। शानदार स्वागत के लिए भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का शुक्रिया अदा किया। मोदी ने कहा कि आपसे बातचीत करने का हमें बेसब्री से इंतजार है। मोदी ने अमेरिका से आतंकवाद को पनाह देने वाले पाकिस्तान को आगाह करते हुए कहा कि भारत अपनी सुरक्षा और संप्रभुता के लिए कोई भी कदम उठाने में सक्षम है।

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दुनिया समझ चुकी है भारत की ताकत:

Narendra modi style

केवल यही नहीं भारत जब आतंकवाद के खिलाफ कोई कदम उठाएगा तो उसे कोई रोक भी नहीं सकता है। भारतीय समय के अनुसार रविवार देर रात तक पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत की आतंकवाद के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक देखकर दुनिया को समझ आ गया है कि भारत कुछ भी करने का सामर्थ्य रखता है। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हम विश्व के कानून में बंधे हुए हैं।

पीएम ने किया अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से बातचीत:

हम वसुधैव कुटुम्बकम को एक शब्द ही नहीं मानते बल्कि ये हमारे चरित्र में है। मोदी ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान वाशिंगटन के होटल विलार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल में वहां की दिग्गज कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक की। वहां उन्होंने सवा घंटे से ज्यादा समय तक बात की। बैठक के दौरान पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया और ट्रम्प सरकार की तेज नीतियों के बीच तालमेल बैठाने को लेकर कम्पनियों के सीइओ से बात की।