विशेष

जानिए, क्या है बीमा और कौन सी पॉलिसी लेना आपके लिए सबसे फायदेमंद!

नई दिल्ली – बीमा या इन्शुरन्स को लेकर आज भी लोगों के मन में तरह-तरह कि भ्रातियां रहती हैं। ज्यादातर लोग इसके फायदे जो जानते हैं कि इसके अनगिनत फायदे हैं, लेकिन जब बात सामने आती है कि कौन सा बीमा आपके लिए सबसे अधिक फायदेमंद है तो ज्यादातर लोग इसे लेकर भ्रम में होते हैं। इसीलिए आज हम आपकोजानिए बीमा या इन्शुरेस से जुड़ी सभी जानकारी बातें-  जा रहे हैं। Benefits of insurance policy .

बीमा या इन्शुरेस क्या है –

अगर सरल शब्दों में कहें तो बीमा या इन्शुरेस का अर्थ – किसी भी बीमा कंपनी द्वारा आपके किसी भी प्रकार का नुकसान, बीमारी, दुर्घटना या मृत्यु में आपको मुआवज़ा देने की गारंटी को ही बीमा या इन्शुरेस कहते हैं। दरअसल, बीमा एक प्रकार का अनुबंध है। जो व्यक्ति और बीमा कंपनी के बीच कुछ शर्तों के साथ किया जाता है। बीमापत्र के मुताबिक, बीमा कराने वाले व्यक्ति के साथ कोई घटना घटित होने पर बीमा करने वाली कंपनी एक निश्चित धनराशि बीमा कराने वाले व्यक्ति को देती है।

बीमा के प्रकार और उसके फायदें (Types of Insurance Policy)–

बीमा या इन्शुरेस के कई प्रकार होते हैं, जिसके फायदे भी अलग-अलग होते हैं।

  1. जीवन बीमा और इसके फायदे –

जीवन बीमा योजना (Life Insurance) में एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके पॉलिसी लिये हुए व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर उस व्यक्ति के नॉमिनी (Nominee) को किये हुए पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार पैसे दिए जाते हैं। जीवन बीमा योजना का फायदा आपकी फैमिली को मिलता है। जिसमें आपके बाद आपकी पालिसी के पैसे आपके प्रियजनों को मदद करते हैं। इसलिए पॉलिसी को ज्यादातर लोग इसलिए अपनाते हैं ताकि उनके जाने के बाद उनके परिवार को पैसों को लेकर कोई परेशानी न हो।

  1. दुर्घटना बीमा योजना (accidental Policies) –

दुर्घटना बीमा योजना (Accidental Policy) में एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके पॉलिसी किये हुए व्यक्ति की दुर्घटना होने पर उस पॉलिसीधारक को चोट लग जाने या विकलांग हो जाने की हालत में पॉलिसी की नियमों और शर्तों के मुताबिक इलाज का खर्च या मृत हो जाने पर राशि दी जाती है। दुर्घटना बीमा योजना में दुर्घटना हो जाने पर आपको किसी भी प्रकार का खर्च नहीं उठाना पड़ता, क्योंकि इलाज का सार खर्च बीमा करने वाली पॉलिसी उठाती है, लेकिन दुर्घटना बीमा योजना लेने से पहले इसकी शर्तों को पढ़ लेना चाहिए।

  1. चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Policies )–

चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा योजना (Medical and Health Insurance) में एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके पॉलिसी किये हुए व्यक्ति की दुर्घटना होने पर उस पॉलिसीधारक को किसी प्रकार कि बीमारी के मामले अस्पताल में भर्ती होने, दवाइयों का खर्च, ऑपरेशन का खर्चा अदि कंपनी वहन करती है। पॉलिसी कंपनियां इस प्रकार के बीमा में एक साल में कुछ नियमित चेकअप का भी खर्च उठाती हैं।

 

  1. वाहन बीमा योजना (Vehicle Insurance) –

वाहन बीमा योजना (Vehicle Insurance) कार, मोटर साइकिल या किसी अन्य मूल्यवान वाहनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वाहन बीमा योजना आपकी गाड़ी के दुर्घटना या चोरी हो जाने के मामले में आपके नुकसान की भरपाई करती है। कुछ वाहन बीमा योजनाओं में थर्ड पार्टी पालिसी भी की जाती है, जिसमें गाड़ी चलने वाले ड्राईवर या पैदल चलने वाले लोग भी इन्शुरेस क्लेम कर सकते हैं।

  1. घर का बीमा या गृह बीमा –

घर का बीमा (Home Insurance) में पॉलिसी आपके घर के सामान और संरचना के मुताबिक की जाती है। इस पॉलिसी में घर का या इन्शुरेस कंपनी आपके घर के सामान के चोरी होने या उनके किसी भी प्रकार के नुकसान होने पर उसका खर्च वहन करती है। ये बीमा घर के ढ़ह जाने, किसी प्रकार की दुर्घटना होने, सामान के चोरी होने, जलने या किसी भी ऐसे मामले में फायदा देता है।

  1. यात्रा बीमा –

यात्रा बीमा (Travel Insurance) आपको अकले या अपने परिवार के साथ यात्रा करने के दौरान किसी भी संभावित जोखिम को कवर करती है। यात्रा बीमा के तहत यात्रा में देरी होने या रद्द होने या यात्रा के दौरान दुर्घटना होने पर इन्शुरेस कंपनी नुकसान को वहन करती है।

  1. फसल बीमा या किसान बीमा –

फसल बीमा या किसान बीमा (Crop Insurance or Farmer insurance) एक किसान के लिए अति महत्पुर्ण है, जो किसान को उसकी फसल की सुरक्षा प्रदान करता है। मौसम के बदलते हालात और अनिश्चित परिस्थितियों के कारण किसानों के लिए फसल का बीमा करवाना आवश्यक हो जाता है। अगर बारिश न होने या किसी अन्य कारण से फसल के तबाह हो जाने पर इस बीमा के तहत इन्शुरेस कंपनी नुकसान को वहन करती है।

  1. कुछ अन्य प्रकार के बीमा ( insurance Policy ) –

कुछ अन्य प्रकार के बीमा में पालतू जानवरों का बीमा (Pet Insurance), राजनितिक जोखिम बीमा (Political Risk Insurance) और विवाह के लिए बीमा (Marriage Insurance) शामिल हैं।

Back to top button