अध्यात्म

शुक्रवार को कर दें ये आसान उपाय, मां लक्ष्‍मी की कृपा से नहीं होगी घर में पैसों की कमी

मां लक्ष्मी का पूजन करने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है और घर में सुख-शांति बनीं रहती है। शास्त्रों में मां लक्ष्मी का वर्णन करते हुए कहा गया है कि शुक्रवार को जो लोग सच्चे मन से मां को याद करते हैं व इनकी पूजा करते हैं। मां की कृपा उनपर बन जाती है और उनके जीवन में धन-संपदा बनीं रहती है।

laxmi

मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में कभी भी चीजों की तंगी नहीं होती है और धन के भंडार भरे रहते हैं। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन आप इनकी पूजा करें और साथ में ही नीचे बताए गए उपायों को भी जरूर करें। इन उपायों को करने से भी मां की कृपा बन जाती है और घर में अन्न और धन की कभी भी कमी नहीं होती है।

करें ये उपाय –

पैसों की तंगी होगी दूर

money

घर में अगर पैसों की तंगी चल रही है, तो इसे दूर करने के लिए ये उपाय करें। इस उपाय के तहत एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर उसपर अष्ट दल बना दें। अष्ट दल को केसर मिले चन्दन से ही बनाएं। मां लक्ष्मी की मूर्ति चौकी पर रख दें।  इसके बाद एक कलश में जल भर दें और इसे लक्ष्मी जी की मूर्ति के पास स्थापित करें। फिर मां की पूजा करें। इस प्रकार से चौकी को सजाकर मां की पूजा करने से पैसों की तंगी दूर हो जाती है और घर धन से भरा रहता है।

विघ्न दूर करने के लिए

Swastika

जीवन के विघ्न दूर करने के लिए शुक्रवार के दिन घर के बाहर रोली से स्वास्तिक का निशान बनाएं। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनीं रहेगी और जीवन की सभी परेशानियां भी दूर हो जाएंगी। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की स्वास्तिक का निशान सुबह के समय बनाएं। पूजा करने के तुरंत बाद इसे मुख्य दरवाजे पर बना दें और हाथ जोड़कर मां की पूजा करें।

करें व्रत कथा का पाठ

puja fasting

मां लक्ष्मी की हर दिन पूजा करना बेहद ही लाभकारी होता है। मां की रोज पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। वहीं शुक्रवार के दिन आप मां का व्रत रखें और इनकी कथा का जरूर पढ़ें।

लगाएं ऐसी तस्‍वीर

laxmi

पूजा घर में मां लक्ष्मी की तस्वीर जरूर लगाएं। घर में मां की ऐसी तस्वीर लगाए जिसमें मां लक्ष्मी के हाथों से धन गिर रहा हो। माना जाता है कि घर में इस तरह की तस्वीर लगाने से खर्चे कम होते हैं और तिजोरी सदा पैसों से भरी रहती है।

मां को अर्पित करें कमल

lotus

मां लक्ष्मी की पूजा करते समय उन्हें कमल का फूल जरूर अर्पित करें। मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करने से मां प्रसन्न हो जाती हैं और घर में समृद्धि होती है।

करें इन मंत्रों का जाप

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप शुक्रवार को इनकी पूजा करते हुए नीचे बताए गए मंत्रों का जाप भी जरूर करें। इन मंत्रों का जाप कम से कम 101 बार करें।

माता लक्ष्मी के मंत्र

– ॐ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मी नम:।।

– ॐ श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा।।

– ॐ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:। ।

– ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम: । ।

– पद्मानने पद्म पद्माक्ष्मी पद्म संभवे तन्मे भजसि पद्माक्षि येन सौख्यं लभाम्यहम् । ।

– ऊं ह्रीं त्रिं हुं फट । ।

Back to top button
?>