विशेष

साथ जीने मरने की कसमें खाने वालों के लिए मिसाल बना ये प्रेमी जोड़ा, एक साथ इस दुनिया को कहा अलविदा

आपने प्यार में साथ जीने-मरने की कसमें खाते लोगों को देखा और सुना होगा. मगर वो नसीब वाले ही होते हैं, जो प्यार में साथ जीते और साथ ही मरते हैं. ऐसा सौभाग्य सबको मिलता नहीं है. मगर इस बार जो खबर आई है, वो हीर-रांझा, लैला-मजनू से भी बेहतर उदाहरण साबित हो सकती है. दरअसल, एक प्रेमी जोड़ा करीब 71 साल अपने विवाह के बंधन में बंध कर जिंदगी का आनंद लेता रहा और बस कुछ मिनट के अंतराल पर ही वो दोनों साथ इस दुनिया को अलविदा कह गये.

71 सालों का प्यार और साथ:

ये कहानी है द्वितीय विश्व युद्ध के नायक 93 वर्षीय विल्फ रसेल की, जिनका बुधवार की सुबह एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. इसके कुछ ही मिनट बाद उनकी 91 वर्षीय पत्नी वीरा का भी अस्पताल से तीन मिलीमीटर की दूरी पर निधन हो गया. यह महज एक संयोग ही है कि दोनों पति-पत्नी की मौत महज कुछ मिनटों के अंतराल पर हुई.

कुछ मिनटों के अंतराल पर दोनों की मौत हुई:

बताया जा रहा है कि विल्फ रसेल ने द्वितीय विश्व युद्ध में आरएएफ के साथ मिलकर इटली और नॉर्थ अफ्रीका में जंग लड़ी थी. पिछले साल भूलने की बीमारी के कारण उन्हें एक केयर होम अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

जब वीरा अपने पति विल्फ से मिलने अस्पताल गईं और जब विल्फ ने अपनी बीमारी के कारण उन्हें पहचानने से इंकार कर दिया, तो इसी के बाद से वीरा का स्वास्थ्य भी बिगड़ गया.

जैसे पत्नी पति के जाने का इंतजार कर रही हो:

इस दंपत्ति के पोते ने बताया कि ऐसा लग रहा था कि मेरी दादी, दादा के जाने का इंतजार कर रही थीं. वो दादा की बीमारी के बाद से पूरी तरह टूट चुकी थीं. दादी ने मुझे अंतिम बार कहा, हम लोग एक बहुत अच्छे कपल थे.

द्वितीय विश्वयुद्ध के नायक की कहानी:

आपको बता दें कि आज से 75 साल पहले इन दोनों की मुलाकात हुई थी, तब हालांकि, विल्फ द्वितीय युद्ध में शामिल हो गये, जिसके कारण शादी नहीं कर पाये थे. मगर युद्ध से लौटने पर उन्होंने शादी की और उनके तीन बच्चे भी हैं. इतना ही नहीं, उनका भरा पूरा परिवार भी है, जिसमें कुल 16 पोते-परपोते हैं.

सबसे खास बात यह है कि इस कपल ने प्यार की एक मिसाल कायम की है. जिस तरह से दोनों ने साथ जीवन जिया और मौत को गले लगाया है, उसे पूरी दुनिया याद करेगी. फिलहाल उन दोनों के अंतिम संस्कार की तैयारी की जा रही है.

Back to top button