दिलचस्प

संजय दत्त से लेकर कपिल शर्मा तक, जब नशे के लत के चलते इन स्टार्स को जाना पड़ा रिहैब सेंटर

बॉलीवुड की दुनिया जितनी रंगीन दिखती है अंदर से उतनी ही काली है और इसकी सच्चाई समय दर समय सामने आती ही रहती है। चाहे वो सुशांत या जिया खान के निधन की गुत्थी हो या फिर अफेयर से लेकर अंडरवर्ल्ड तक का कनेक्शन। बॉलीवुड बिल्कुल वैसा नहीं है जैसा बड़े पर्दे पर हमें दिखाया जाता है। सिर्फ ये ही नहीं पर्दे पर समाजिकता का पाठ पढ़ाने वाले बहुत से कलाकार ऐसे हैं जो असल जिंदगी में खुद नशे की गिरफ्त में जा चुके हैं। कभी काम के प्रेशर ने तो कभी किसी निजी कारण के चलते बहुत से सितारे ऐसे रहे जो नशे के ऐसे आदी हो गए और उन्हें ठीक होने के लिए रिहैब सेंटर तक की हवा खानी पड़ी है। ऐसे में आपको बताते हैं कौन से हैं वो सितारें जिन्होंने नशे की गिरफ्त से बाहर निकलने के लिए रिहैब का सहारा लिया।

कपिल शर्मा

सबके चेहरे पर हंसी लाने वाले कपिल शर्मा की जिंदगी में भी एक दौर ऐसा आया था जब वो शराब में डूब चुके थे। कपिल अपने करियर की ऊंचाइयों पर थे, लेकिन नशे की हालत में उनका सुनील ग्रोवर से झगड़ा हो गया। इस घटना के बाद से कपिल की टीम बिखर गई और उनके शो को बड़ा नुकसान पहुंचा। उस दौरान कपिल के खिलाफ करीब 150 से ज्यादा ब्लाइंड आर्टिकल तक लिखे गए। इन सारी बातों से परेशान होकर कपिल शराब पीने लगे। इसका असर ये रहा कि उनकी आंखों में हमेशा नशा दिखता था और आए दिन नशे की हालत में उनके झगड़े की खबर सामने आती। खुद को संभालने के लिए कपिल ने रिहैब सेंटर का सहारा लिया। इसके बाद से वो ठीक हुए और उनकी जिंदगी ट्रैक पर लौटी।

यो यो हनी सिंह

‘चार बोतल वोडका’ और ‘ब्लू आईज’ जैसे गानों से यूथ के बीच धमाल मचाने वाले रैपर हनी सिंह भी नशे की गिरफ्ट में आ चुके थे। इसका असर ऐसा हुआ कि वो करीब एक साल के लिए इंड्स्ट्री से बाहर हो गए। हनी सिंह को किस कारण से नशे की लत लगी ये बात क्लीयर नहीं हो पाई, लेकिन इसका असर उनके करियर पर काफी पड़ा। हनी सिंह ने खुद को ठीक करने के लिए रिहैब सेंट का सहारा लिया और अब वो पहले से बेहतर हैं।

मनीषा काईराला

90 के दशक की खूबसूरत और प्रतिभावान एक्ट्रेस मनीषा कोईराला भी किसी वक्त में नशे की आदी हो गईं थी। मनीषा इतना ज्यादा नशा करने लगी थी कि उनकी सेहत भी इससे प्रभावित होने लगी थी। इतना ही नहीं ज्यादा शराब पीने के चलते उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो गई। हालांकि उन्होंने इस गंभीर बीमारी से जंग लड़ी और खुद को नशे की गिरफ्त से आजाद करवाया।

प्रतीक बब्बर

राज बब्बर के बेटे प्रतीक बब्बर का फिल्मी सफर कुछ खास नहीं चला। खबरों की मानें तो प्रतीक एमी जैक्सन से बहुत प्यार करते थे, लेकिन जब उनका ब्रेकअप हुआ तो प्रतीक बब्बर डिप्रेशन में चले गए। इसके अलावा उनकी फिल्में भी पर्दे पर नहीं चल रही थी। इसके चलते प्रतीक काफी ज्यादा शराब पीने लगे। हालांकि इससे उनकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर असर पड़ने लगा। इसके बाद खुद को संभालने के लिए प्रतीक ने कड़ा फैसला लिया और रिहैब सेंटर में भर्ती हुए।

फरदीन खान

फिरोज खान बॉलीवुड के सफल हीरो में से एक थे, लेकिन उनके बेटे फरदीन को बॉलीवुड में ऐसी सफलता नहीं मिली। उनकी पहली कुछ फिल्में तो सफल हुईं, लेकिन फिर उनकी सारी फिल्में लगातार फ्लॉप होने लगीं। इन सबका असर ये पड़ा कि वो नशा करने लगे। यहां तक की साल 2001 में उन्हें अवैध पदार्थों के साथ पुलिस ने पकड़ा था। इसके बाद फरदीन खान को रिहैब सेंटर में भेज दिया गया। फरदीन अब फिल्मो से दूर हैं, लेकिन उन्होंन नशे की लत भी छोड़ दी है और अपने परिवार के साथ लंदन में समय बीता रहे हैं।

श्वेता प्रसाद बासु

‘मकड़ी’ फेम एक्ट्रेस एक प्रतिभावान एक्ट्रेस हैं, लेकिन शराब की लत से वो भी पीछा नहीं छुड़ा पार्ईं। उन्हें नशा करने की ऐसी आदत हो गई थी कि हैदराबाद पुलिस ने सैक्स रैकेट गिरोह के साथ उन्हें पकड़ा था। उस समय उनके नशे में होने और ड्रग के आदी होने की जानकारी सामने आई थी। इसके बाद से उन्हें सरकारी रिहैब सेंटर में भर्ती करवाया गया था।

संजय दत्त

इस लिस्ट में संजय दत्त का नाम आना लाजिमी है। संजय दत्त के ड्रग्स और शराब के नशे के बारे में हर कोई जानता है। यहां तक की उनकी बायोपिक फिल्म ‘संजू’ में भी इस बात का खुलासा हुआ था कि उन्होंने कई तरह के ड्रग्स का सेवन किया था। इससे छुटकारा पाने के लिए उन्हें बकायदा रिहैब सेंटर में भर्ती होना पड़ा था। संजू से ड्रग्स की आदत तो छूट गई लेकिन वो अक्सर पार्टियों में शराब पीते हैं। फिलहाल संजय दत्त के कैंसर होने की बात सामने आई है जिसके लिए वो बहुत जल्द विदेश में इलाज करवाएंगे।

Back to top button
?>