बॉलीवुड

16 की उम्र में लता की पीए से शादी कर पछताई थीं आशा भोसले, फिर आर डी बरमन से शुरु हुई लवस्टोरी

बॉलीवुड में हर किसी की अपनी ही कहानी है जिसे लोगों ने कभी पसंद किया तो कभी इसकी आलोचना की। बहुत से सितारों की लव स्टोरीज आपने देखी और सुनी होगी लेकिन आज हम आपको बॉलीवुड की आशा ताई यानी आशा भोसले के बारे में कुछ बातें बताएंगे। 16 की उम्र में दीदी की पीए से शादी कर पछताई थीं आशा भोसले, क्या आप जानते हैं इनके बारे में ये बातें?

16 की उम्र में दीदी की पीए से शादी कर पछताई थीं आशा भोसले

बॉलीवुड में अरसे से दूर सुरों की मल्लिका आशा भोसले ने अलग-अलग भाषाओं में 14 हजार गाने गाए हैं। 9 साल की उम्र में इनके पिता का देहांत हो गया था और अपनी बड़ी बहन लता मंगेशकर का साथ देने के लिए उनके साथ गाना और एक्टिंग करना शुरु कर दिया। इन्होंने जब करियर की शुरुआत मे काफी संघर्ष करना पड़ा, उस दौरन गीता दत्त, शमशाद बेगम और लता मंगेशकर का नाम इंडस्ट्री में हो चुका था। आशा ताई को 16 की छोटी उम्र में ही लता मंगेशकर के पर्सनल सेक्रेटरी गणपत राव भोसले से प्यार हो गया था और फिर शादी कर ली। घरवालों के खिलाफ जाकर शादी की लेकिन कुछ सालों गणपत और उनके भाई आशा जी को पीटने लगे थे। इतना ही नहीं पति के परिवार वाले आशा को उनके घरवालों से मिलने नहीं देते थे। आशा जी ने कई बार लता दीदी से मिलने की कोशिश की लेकिन दोनों की मुलाकात नहीं हो पाती थी। साल 1960 में अनपे बच्चों के साथ आशा अपने मां के घर आ गईं और उस समय भी आशा प्रेग्नेंट थीं। आशा जी के बड़े बेटे हेमंत का निधन हो चुका है, इनकी बेटी वर्षा ने साल 2012 में सुसाइड कर लिया था और इनका छोटा बेटा आनंद इनके साथ रहता है।


पति से अलग रहने के बाद आशा भोसले ने फिल्मों में अपना करियर बनाने पर ध्यान दिया और आगे बढ़ने लगीं। रिकॉर्डिंग के दौरान ही इनकी मुलाकात राहुल देव बर्मन से हुई और दोनों को प्यार हो गया। साल 1980 में दोनों ने शादी कर ली और आखिरी समय तक आशा ताई ने इनसे मोहब्बत बरकरार रखी। आशा भोसले ने 70, 80 और 90 के दशक में बहुत सारे सुपरहिट गानों को अपनी आवाज दी। इनके नाम साल 2008 में पद्मविभूषण, साल 2001 में दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। दो बार इन्हें नेशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर, जी सिने, इंटरनेशनल व्यूवर, स्क्रीन लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्डस से सम्मानित किया गया।

Back to top button
?>