स्वास्थ्य

लाल मिर्च खाने से चुटकियों में दूर हो जाता है हर प्रकार का दर्द, जानिए इसके फायदे

लाल मिर्च के साथ कई सारे औषधि गुण जुड़े हुए हैं। इसका इस्तेमाल करने से कई तरह की तकलीफों से मुक्ती पाई जा सकती है। रोगों को ठीक करने में लाल मिर्च को काफी प्रभावशाली माना गया है और इससे जुड़े लाभ इस प्रकार हैं।

लाल मिर्च से जुड़े हैं ये फायदे

खून बहने से रोके

अगर आपको चोट लग जाए और चोट में से अधिक खून निकले तो आप चोट के घाव पर थोड़ी सी लाल मिर्च लगा लें। ऐसा करने से खून बहना बंद हो जाएगा। हालांकि लाल मिर्च लगाने से हल्की जलन जरूर होगी। लेकिन ये खून के प्रवाह को रोक देगी। इसलिए जब भी आपको चोट लगे तो आप उसपर लाल मिर्च का पाउडर लगा लें।

अंदरुनी चोट सही करे

अंदरुनी चोट लगने पर आप लाल मिर्च का पानी पी लें। लाल मिर्च का पानी पीने से अंदरुनी चोट एकदम सही हो जाएगी। लाल मिर्च का पानी बनाने के लिए आप थोड़ी सी लाल मिर्च लेकर उसे पानी में डाल लें और अच्छे से इसे पानी में मिला लें। फिर आप इस पानी को पी लें। ये पानी मिलने से आपको आराम मिल जाएगा।

गर्दन की अकड़न हो दूर

गर्दन में अकड़न होने पर आप लाल मिर्च का पानी पीएं। लाल मिर्च का पानी पीने से गर्दन की अकड़न एकदम सही हो जाएगी और आपको गर्दन की दर्द से भी राहत मिल जाएगी। (और पढ़ें – हरी मिर्च के फायदे)

सूजन कम करे

शरीर के किसी हिस्से पर सूजन आने पर आप लाल मिर्च का लेेप लगा लें। लाल मिर्च का लेप लगाने से सूजन एकदम सही हो जाएगी। लाल मिर्च का लेप तैयार करने के लिए आप थोड़ी सी लाल मिर्च में सरसों का तेल मिला लें और फिर इस तेल से मालिश कर लें। मालिश करने से सूजन सही हो जाएगी। दरअसल लाल मिर्च के अंदर फ्लेवेनॉइड्स, पोटेशि‍यम और मैंगनीज तत्व पाए जाते हैं जो कि सूजन पर असरदार साबित होते हैं।

सर्दी करे सही

सर्दी होने पर आप लाल मिर्च का घोल बनाकर उसे सूंघ लें। ये घोल सूंघने से आपकी नाक एकदम खुल जाएगी और सर्दी भी दूर हो जाएगी। आप इस घोल को दिन में तीन बार सूंघे।

बदहजमी करें दूर

बदहजमी होने पर आप लाल मिर्च का सेवन करें। लाल मिर्च खाने से बदहजमी की तकलीफ से राहत मिल जाती है। वहीं जिन लोगों को भूख ना लगने की समस्या है वो लोग लाल मिर्च को पानी में मिलाकर इस पानी का सेवन करें। ये पानी पीने से भूख लगना शुरू हो जाएगी।

फोड़े-फुंसियों हो सही

फोड़े-फुंसियों होने पर आप उनपर लाल मिर्च का तेल लगा लें। ये तेल लगाने से  फोड़े-फुंसियों सही हो जाएंगे और आपको फोड़े-फुंसियों से आराम मिल जाएगा। हालांकि आप इस तेल को अधिक मात्रा में ना लगाएं।

रखें इन चीजों का ध्यान

  • आप लाल मिर्च का अधिक सेवन ना करें क्योंकि अधिक लाल मिर्च खाने से पेट में जलन हो सकती है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए लाल मिर्च सही नहीं मानी जाती हैं। इसलिए जो महिलाएं मां बनने वाली हैं वो भी लाल मिर्च का सेवन ना करें।

Back to top button
?>