बॉलीवुड

बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा मीना कुमारी, जब हुआ था जन्म तो अनाथआलय छोड़ आए थे उनकें पिता

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: मीना कुमारी बॉलीवुड की ऐसी अदाकारा जिन्होंने पूरे बॉलीवुड को अपनी खूबसूरती का दीवाना बना रखा था। वैसे तो मीना के बहुत से दीवाने थे लेकिन प्यार के मामले में वो हमेशा अकेले ही रह गईं। जहां एक तरफ वो बेहतरीन अदाकारा तो बन गई लेकिन उनको अपनी जिंदगी में कभी वो प्यार नहीं मिल पाया। अपने जमाने के सुपरस्टार मानी के पास नाम, इज्जत, शोहरत, काबिलियत, रूपया, पैसा सब था लेकिन इसके बावजूद भी काफी अकेली थीं।

दरअसल प्यार के मामले में मीना की किस्मत बचपन से ही काफी खराब थी। कहते हैं कि गम की तस्वीर मीना कुमारी बना सकती थीं वह कोई और नहीं बना सकता था। लेकिन ये गम उनको कहां से मिला ये बात सिर्फ मीना कुमारी ही बता सकती थीं। बता दें कि मीना कुमारी ने 31 मार्च को दुनिया को अलविदा कह दिया था। लेकिन उनकी खूबसूरती के दिवानें आज के समय में भी हैं लोग।

बता दें कि मीना कुमारी की जिंदगी में क्या चल रहा है, इस बात के बारे में सिर्फ एक शख्स और था जो सबकुछ जानता था और वो थे मधुप शर्मा। मधुप शर्मा ने अपनी किताब में लिखा ‘आखिरी अढ़ाई दिन’ में मीना कुमारी की शख्सियत के बारे में वो सब कुछ बताया है जिसे जानने के बाद हर किसी का वक्त ठहर जाता हैं और उनकी कहानी जानकर हर कोई यही कहता है कि आखिर उनके साथ ऐसा क्यों हुआ।

मीना कुमारी बॉलीवुड के उन अदाकाराओं में से थीं जिनको शख्सियत का हर कोई दीवाना था। बड़े पर्दे पर अपने रिश्ते की बुनावट और गर्माहट से दर्शकों का दिल जीतने वाली मीना कुमारी अपनी असल जिदंगी में इस रिश्ते और प्यार से पूरी तरह अछूती रह गई थीं। और इस प्यार के लिए वो जिंदगी भर तरसती रहीं। बता दें कि मीना कुमारी ने अपनी जिंदगी में वो कुछ सहा जिस वजह से वो इस इंडस्ट्री की ट्रेजिडी क्वीन कही जानें लगीं।

बता दें कि लेखक मधुप शर्मा ने अपनी किताब में बताया कि, मीना कुमारी का जब जन्म हुआ, तब उनके परिवार में किसी तरह की कोई खुशी नहीं मनाई गई थी। दरअसल जब मीना कुमारी का जन्म होना था तब उनके पिता को एक बेटे की उम्मीद थीं, लेकिन जब मीना ने जन्म लिया तो उनके पिता उनके जन्म के पांचवे दिन हीं उनकों घर वालों से छिपाकर यतीमखाने की सीढियों पर छोड़ आए थे, लेकिन जब मीना कुमारी की मां को रो-रोकर बुरा हाल हो गया तब वो मीना को वापस घर ले आए।

भले ही उनके पिता उनको घर वापस ले आएं हो लेकिन मीना की जिंदगी में कोई बदलाव नहीं हुआ। उनकों कपड़ों में हमेशा उतरन ही मिली। पैसों की कमी के चलते मीना ने 4 साल की उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था। फिल्मों में फेमस होने के बाद मीना कि जिंदगी बदली, लेकिन प्यार की कमी जो उनकी जिंदगी में तो वो कभी भी पूरी नहीं हो पाई। मीना कुमारी की आखिरी फिल्म पाकीजा था। बता दें कि मीना कुमारी की फिल्म पाकीजा के रिलीज होने के 3 हफ्ते बाद ही वो गंभीर रूप से बीमार हो गईं। और उनकी इस बीमारी ने उनकी जान ले ली।

मीना कुमारी को 28 मार्ट 1972 की सेंट एलिजाबेथ के नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था। लेकिन उनकी तबीयत नहीं सुधरी और 29 मार्च 1972 को उन्होंने आखिरी सांस ली। बता दें कि मीना कुमारी ने आखिरी बार अपने पिता का नाम लिया था। जिसके बाद वो कोमा में चली गई थीं। जब मीना कुमारी का निधन हुआ तब वो महज 39 साल की थी। और 31 मार्च को वो इस दुनिया को हमेशा के लिए छोड़कर चली गई।

Back to top button
?>