समाचार

“दुश्मन” पाकिस्‍तान को भी पसंद आई पीएम मोदी की नोटबंदी! 5000 रुपए का नोट बैन करने का प्रस्ताव पास

इस्लामाबाद/नई दिल्ली – पड़ोसी देश पाकिस्तान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कालेधन पर किए गए बड़े वार से इस कदर प्रभावित हुआ है कि वह भी अब पाकिस्तान में कालेधन पर लगाम लगाने के लिए नरेंद्र मोदी कि नकल करने जा रहा है। दरअसल, पाकिस्तान भी इससे सबक लेकर देश में काले धन को कंट्रोल करने के लिए नोटबंदी की तरफ एक कदम आगे बढ़ाया है। इस मसले पर एक प्रस्ताव सीनेट में पास किया गया है। Demonitisation in Pakistan.

Demonitisation in Pakistan

गौरतलब है कि, कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सीनेटर उस्मान सैफुल्ला खान ने भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बड़े नोट बंद करने के कदम से सबक लेने की नसीहत दी थी।  उस्मान सैफुल्ला खान कि ओर से संसद में प्रस्ताव रखा है जिसमें 5000 और 1000 के नोट बंद किए जाने की बात की गई थी।

पाकिस्तान में भी नोटबंदी, नोटबंदी का प्रस्ताव पास –

Demonitisation in Pakistan

इस प्रस्ताव को मुस्लिम लीग के सीनेटर उस्मान सैफुल्लाह ने ऊपरी सदन में रखा था जिसे अन्य सीनेटर्स का भारी समर्थन मिला। 5000 के नोटों को बैन करने के इस प्रस्ताव में नोटबंदी को अगले 3-5 सालों में लागू करने की बात कही गई है। पाकिस्तान के कानून मंत्री जाहिद हामिद इस प्रस्ताव के पक्ष में नहीं दिखते। उन्होंने कहा कि 5000 का नोट बंद करने से करेंसी का संकट खड़ा हो जाएगा जिससे लोग विदेशी मुद्रा का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

पीएम मोदी की नकल करेगा पाक –

Demonitisation in Pakistan

यह प्रस्ताव उस समय पास किया गया है जब सरकार की खराब टैक्स पॉलिसी के चलते लोग काले धन की मात्रा बढ़ाते चले जा रहे हैं। संसद पहले ही सरकार से मांग कर चुकी है कि वह काले धन की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए और एक हजार व पांच हजार के नोटों पर रोक लगाए। इस प्रस्ताव को सीनेट में भारी समर्थन मिला और बहुमत से इसे पास किया गया। पाकिस्तान की सीनेट में लाए गए इस प्रस्ताव में कहा गया कि 5000 की करेंसी को बंद करने से बैंक अकाउंट्स के इस्तेमाल को बढ़ावा मिलेगा और देश में अघोषित आय में कमी होगी।

Back to top button