अध्यात्म

भारत में हल्दी से जुड़े इन टोटकों के पीछे है ये बड़ी वजह, जानिए क्यों अपनाए जाते हैं ये

भारत में अंधविश्वासों की कोई कमी नहीं है और यहां हर चीज के पीछे कोई ना कोई वजह जरूर होती है. हल्दी भी इन्हीं टोटकों में शामिल है. वैसे तो हल्दी का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है जो हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत का भी खूब ख्याल रखती है. इसके अलावा भारत में हल्दी को की धर्म-कर्मा और टोटकों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, तो अब आप समझ ही गए होंगे कि हल्दी सिर्फ हमारे खाने के स्वाद को ही नहीं बल्कि हमारे लिए हर तरह से उपयोगी है. भारत में हल्दी से जुड़े इन टोटकों के पीछे है ये बड़ी वजह, इन्हें जानकर आप दूसरों के टोटकों से बच सकते हैं और आप उन टोटकों के मतलब भी समझ पाएंगे.

भारत में हल्दी से जुड़े इन टोटकों के पीछे है ये बड़ी वजह

हल्दी भोजन में इस्तेमाल होता है और हल्दी के कई चिकित्सकीय फायदे भी होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी से जुड़े कुछ टोटके भी खूब अपनाए जाते हैं. इन टोटकों के अलग-अलग लाभ होते हैं और इन्हीं के बारे में आज हम आपको बताएंगे.

पहला टोटका

हर गुरुवार को पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करने से शादी जल्दी होती है. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से शादी में आने वाला संकट दूर हो जाता है और व्यक्ति को मनचाहा जीवनसाथी मिल जाता है.

दूसरा टोटका

गुरुवार के दिन गाय को आटे के दो पेड़े खिलाएं उसके ऊपर हल्दी जरूर लगा दें. ऐसा माना जाता है कि यह टोटका अपनाने से भी शादी में आने वाली दिक्कतें समाप्त होती हैं और आपको मनचाहा वर भी मिल जाता है.

तीसरा टोटका

बेटी की विदाई से पहले एक लोटे में गंगाजल भरकर रख दें और उस लोटे में पिसी हुई हल्की के साथ तांबे का सिक्का भी डाल दें. इसके बाद कन्या की विदाई के समय उस लोटे को उसके सिर से फेरकर उसके आगे गिरा दें. ऐसा करने से उसका आने वाला जीवन सुखी रहता है.

चौथा टोटका

हल्दी से जुड़े इस टोटके कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत करने के लिए अपनाया जाता है. इसके लिए हर दिन हल्दी में चावल के दो दाने मिलाकर तिलक लगाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इससे गुरु ग्रह का साथ मिलता है और वैवाहिक जीवन सफल रहता है.

पांचवा टोटका

हर दिन दाहिने हाथ के अंगूठे से हल्दी का तिलक लगाना चाहिए. ऐसा कहा जाता है इससे व्यक्ति को आत्मविश्वास मिलता है और व्यक्ति अपने जीवन के फैसले आसानी से सकते हैं. इस टोटके से व्यक्ति अपनी बात को दूसरों के सामने भी रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें – हल्दी के औषधीय गुण

Back to top button
?>