पीएम मोदी का बड़ा कदम – इस योजना से होगी हर गरीब के सर पे छत

नई दिल्ली –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महात्‍वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ते घरों के शहरी गरीब आज से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया को मंजूरी दे दी गई है। देशभर में फैले दो लाख से अधिक कॉमन सर्विसिस सेंटर (सीएससी) में से लगभग 60 हजार सेंटर शहरी क्षेत्रों में आज से मात्र 25 रुपये प्रति आवेदन की दर से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। Pradhan Mantri Awas Yojana.

 

हर शहरी गरीब के पास होगा अपना घर –

बुधवार 2 नवंबर को केंद्रीय आवास एवं शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय व इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के कॉमन सर्विसिस सेंटर ई-गवर्नेस सर्विसिस इंडिया लिमिटेड ने इस संबंध में संबंधित मंत्रियों एम वैंकेया नायडू और रवि शंकर प्रसाद की उपस्थिति में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस योजना का लक्ष्य शहरों में रहने वाले हर गरीब को उसका अपना घर मुहैया कराना है।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया –

योजना में आवेदन के लिए देशभर में 60,000 कॉमन सर्विस सेंटर स्थापित किए गए हैं। एक फॉर्म भरने का खर्च 25 रुपए होगा। इस योजना के लिए आधार कार्ड जरूरी है। मंत्रालय ने आधार कार्ड न होने पर वेरिफिकेशन को बाद करने कि भी व्यवस्था की है, जिससे आवेदन करने में कोई समस्या न हो । कॉमन सर्विस सेंटरों पर इस योजना के तहत भरे जाने वाले फार्मों के लिए आवेदकों को रसीद भी दी जाएगी। इस रसीद में आवेदक की फोटो लगी होगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ –

इस योजना के तहत यदि किसी के पास केवल प्लॉट है और मकान बनाने की स्थिति नहीं तो उसे बैंक से कम ब्याज पर लोन दिया जाएगा। उसमें से डेढ़ लाख रुपए सरकार वहन करेगी। इसके अलावा ऐसे लोग जिनके पास प्लाट भी नहीं हैं। सरकार कमजोर आय वर्ग वालों को 30 वर्गमीटर तथा अल्प आय वर्ग वालों को 60 वर्गमीटर का मकान बनाकर देगी। उसका जो भी खर्च आएगा उसका बैंक से कम ब्याज दर पर लोन दिलवाएगी। इसमें भी डेढ़ लाख रुपए सरकार वहन करेगी।