स्वास्थ्य

हार्ट अटैक से बचने के लिए आज ही अपनाएं ये 6 आदतें, जिंदगी भर रहेंगे दिल की बीमारियो से दूर

खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई सारी समस्याएं पैदा हो रही हैं। ऐसे में हेल्थ से जुड़ी समस्याएं लोगों को परेशान करके रख देती हैं। हर कोई फिट रहना चाहता है, लेकिन अपनी खानपान की आदतों की वजह से गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। इसमें से एक परेशानी हार्ट अटैक की है, जोकि दिन ब दिन अपना पैर पसार रहा है। हार्ट अटैक का नाम सुनते ही लोग घबरा जाते हैं, क्योंकि ये इंसान को धीरे धीरे मौत के मुंह में धकेलने का काम करता है। लेकिन अगर समय रहते कुछ बातोंं का ध्यान रखेंगे, तो आप खुद को इस गंभीर बिमारी से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

दिल मांसपेशियों से बना अंग हैं और यह शरीर के दूसरे अंगों में ब्लड की पम्पिंग करता है, ऐसे में रक्त की धमनियों में जब रूकावट होने लगती हैं, तो दिल की बिमारी हो जाती है। यह बिमारी जानलेवा है। आजकल कई सारे ट्रीटमेंट उपलब्ध है, लेकिन फिर भी इस बिमारी का इलाज कोई स्थाई नहीं है। आज हम आपको उन बातोंं को बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपनी इस बिमारी से खुद को बचा सकते हैं। तो  चलिए जानते हैं कि आखिर वो कौन सी आदतें है, जोकि आपको आज से ही डाल लेनी चाहिए।

1.कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करें

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना आपके लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल जब बढ़ने लगता है, तो दिल की बिमारी का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सिर्फ दवाईयां ही काफी नहीं होती है, बल्कि हैल्दी डाइट का भी सेवन करना चाहिए। हैल्दी डाइट ही लेना चाहिए।

2.कंट्रोल करें वजन

हार्ट अटैक का सबसे बड़ा दुश्मन वजन है। ऐसे में आपको अपना वजन हमेशा कंट्रोल ऱखना चाहिए। वजन कंट्रोल रखने से आपको हार्ट की समस्या नहीं होगी। क्योंकि बढ़ते वजन से नस ब्लाक हो जाती है, जिसकी वजह से हार्ट की बीमारियां आपको घेरने लगती है। इसके लिए आापको व्यायाम वगैरा करते रहना चाहिए।

3.जैतून का तेल

यूं तो ऑयली खाना खाने से बचना चाहिए, लेकिन अगर आपको ज्यादा ही ऑयली खाना अच्छा लगता है, तो इसके लिए आपको जैतून के तेल में बने खाने को ही खाना चाहिए। ये हेल्थ को किसी भी तरीके से नुकसान नहीं करता है। साथ ही बॉडी में किसी भी तरीका का फैट जमा नहीं होने देता है।

4.धूम्रपान से रहे दूर

धूम्रपान से हर किसी को दूर रहना चाहिए, क्योंकि इसका धुआं फेफड़ो और दिल में जमा हो जाता है, जिसकी वजह से दिल का दौरा पड़ने लगता है। ऐसे में धूम्रपान से दूर रहना चाहिए, ताकि आपको हार्ट की बमारी न हो और आप सारी उम्र एक मजबूत हार्ट के साथ जिंदा रह सके। साथ ही अपने परिजनों को भी धूम्रपान न करने की सलाह देते रहे।

5.व्यायाम करें

व्यायाम करना यूं तो हर किसी को चाहिए। रोजाना एक नियम से भले ही आप 10 मिनट ही व्यायाम करें, लेकिन करना चाहिए, क्योंंकि इससे बॉडी पूरी तरह से स्वस्थ रहती है। ऐसे में अगर आप दिल की बिमारी से बचना चाहते हैं तो आपको नियमित तौर से व्यायाम करने की आदत डालनी चाहिए।

6.हैल्दी डाइट

पोषण से भऱपूर चीजों का सेवन करेंगे तो आपको कभी भी कोई बिमारी नहीं होगी। ऐसे में दिल की बीमारियों से बचने के लिए विटामिन ई, मैगनीशियम, फाइबर और पोटेशियम के गुणों से भरपूर चीजों का ही सेवन करना चाहिए। ये दिल की रक्षा भी करते हैं। इसके लिए आपको ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।

Back to top button
?>