विशेष

प्रतिदिन यह बाप अपनी बेटी के साथ सोता है क़ब्र में, वजह जानकार नहीं रोक पाएँगे अपने आँसू

किसी भी व्यक्ति के जीवन में बाप बनाना सबसे सुखदायी पल होता है। हर व्यक्ति इस पल का बेशब्री से इंतज़ार करता है। भले ही कोई कितना भी धनवान या मतलबी क्यों ना हो, एक दिन उनके इस भ्रम को उनका बच्चा तोड़ ही देता है। बच्चों को इस दुनिया में भगवान का रूप भी माना जाता है। यही वजह है कि हर कोई उनकी इस इच्छा को पूरा करना अपना धर्म समझता है। एक बाप-बेटी के बीच अटूट प्यार और विश्वास वाला रिश्ता होता है। एक बाप अपनी बेटी को दुनिया में सबसे ज़्यादा प्यार करता है।

ऐसे में अगर किसी बाप को उसकी बेटी के मौत का समय पहले ही पता चल जाए तो सोचिए उसके दिल पर क्या बीतेगी। बाप ख़ुद को भले ही कितना दिलासा दे ले लेकिन वह अंदर से कमज़ोर होने लगता है। हाल ही में एक ऐसा ही मामला चीन में सामने आया है। जिसमें एक बाप को यह पता चलता है कि उसकी बेटी को एक लाइलाज बीमारी है। बेटी अपने पिता को बहुत काम दिनों में अलविदा कहने वाली है। ऐसे में एक पिता के ऊपर क्या बितती है, इसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

भले ही किसी व्यक्ति के पास रहने के लिए घर ना हो लेकिन वह कभी भी क़ब्र में नहीं सोता है। क़ब्र मरने के बाद लोगों के लिए बनायी जाती है। क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि ऐसी क्या मजबूरी है, जो एक व्यक्ति को जीते जी ही क़ब्र में ला सकती है? जानकारी के अनुसार चीन के लियांग की एक 2 साल की छोटी बेटी है। वह एक लाइलाज बीमारी से पीड़ित है और डॉक्टरों ने पहले ही कह दिया है कि वह अब ज़्यादा दिनों तक नहीं जी पाएगी। इसके बाद से ही लियांग हर रोज़ अपनी बेटी के साथ क़ब्र में सोता है और वहीं पर उसके साथ खेलता भी है।

कई ऐसी ख़तरनाक बीमारी हैं, जिनका कोई इलाज नहीं है। भले ही आपके पास कितना भी पैसा क्यों ना हो इस बीमारी के बाद आपका बच पाना नामुमकिन होता है। भारत जैसे देश में हर रोज़ लाइलाज बीमारी के सैकड़ों लोगों की मौत हो जाती है। लेकिन चीन जैसे देश में भी लोग लाइलाज बीमारी से बड़ी संख्या में मरते हैं। चीन के सीचुआन प्रोविंस के झांग झिनलेई गाँव के किसान लियांग की बेटी को ब्लड डिसऑर्डर (थैलेसिमिया) नाम की जानलेवा बीमारी है। इसके बाद से हर रोज़ बाप अपनी बेटी को क़ब्र में ज़िंदा रहना सिखा रहा है।

अपनी बेटी के आख़िरी एक साल की ज़िंदगी को लियांग क़ब्र में ही जीना सीख रहे हैं। आजकल यह दिल दहला देने वाली ख़बर सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रही है। इस ख़बर को जानकार कई लोगों ने अपना दुःख ज़ाहिर किया है। लोगों के अनुसार यह किसी भी बाप के लिए बहुत ही दुखदायी पल होता है। बच्ची का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि उसकी रक्त कोशिकाएँ ठीक से काम नहीं कर रही हैं। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसी स्थिति में बच्ची ज़्यादा से ज़्यादा एक साल तक जीवित रह पाएगी। बच्ची का मरना तय है।

Back to top button