स्वास्थ्य

शिशु को इस समय खिलाएं नींबू, फायदे जानकर होश खो देंगे आप

शिशु की केअर करना बहुत ही आसान नहीं होता है। हर मां इसको लेकर कई सारी समस्याओं से जूझती है, ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आएं हैं, जिसको जानने के बाद आपकी एक गलतफहमी तो दूर हो ही जाएगी। अगर आप अपने बेबी को खट्टा खिलाने से हिचकिचा रही है या फिर उसको लेकर किसी भी तरह की कोई दुविधा हो तो उसके लिए आपको हमारे इस रिपोर्ट को आखिरी तक पढ़ना होगा। बता दें कि अगर आपको भी किसी भी तरह की कोई भी दुविधा हो कि आप अपने बेबी को खट्टा खिलाएं या न खिलाएं, और तो और आप कब खिलाएं, इस बात का जवाब हम आपको देंगे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

हर मां यही सोचती है कि वो अपने बेबी को क्या खिलाएं, ऐसे में आज हम आपके लिए नींबू के फायदे लेकर आएं हैं, जिसे आप अपने बेबी को खिला सकती है। लेकिन क्या आप जानती है कि नींबू बेबी को कब यानि कितने साल बाद या कितने महीने बाद ही दिया जाना चाहिए? बता दें कि कुछ समय तक बच्चे को कुछ भी नहीं देना चाहिए, सिवाय मां के दूध के। नींबू यूं तो बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन आपको इसका सही समय पता होना चाहिए।

आपको बता दें कि बच्चे को नींबू का टुकड़ा तब तक नहीं देना चाहिए जब तक उसकी उम्र 10-12 महीने न हो जाए, लेकिन पानी में मिलाकर शिशु को नींबू का रस 6 महीने की उम्र के बाद भी दिया जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बेबी को नींबू खिलाने की सोच रही है तो 1 साल के बाद ही खिलाएं, क्योंकि ऐसा करने से आपके बेबी को कोई भी साइड इफैक्ट नहीं होता है, बल्कि उसे फायदा ही होता है, ऐसे में आपको एक साल तक इंतजार करना चाहिए।

शिशु के लिए नींबू

तो चलिए अब आपको बताते हैं कि अगर आपका शिशु एक साल का हो गया है या होने वाला है तो आप उसको नींबू किन हालातों में दे सकते है, तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

1.डिहाइड्रेशन

अगर आपके बेबी को डिहाइड्रेशन की समस्या हो गई है, तो इसके लिए आपको बेबी को थोड़े थोड़े समय के बाद नींबू पानी देना चाहिए। या फिर आप उसे नींबू चटा भी सकता है। खाली नींबू पानी के बजाय आप चीनी मिक्स करके देंगे, तो ज्यादा फायदा रहेगा।

2.डायरिया की समस्या

बच्चों में डायरिया की समस्या आमतौर पर होती है, ऐसे में इससे निपटने के लिए आपको नींबू अपने पास रखना चाहिए। जब भी आपके बेबी को ये समस्या हो तो आपको नींबू, चीनी और काला नमक का घोल बनाकर दो या तीन बार देना चाहिए, ऐसा करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

3.उल्टी होने पर

अगर आपके बेबी को उल्टियां हो रही है, तो इसके लिए आपको नींबू चटाना चाहिए, क्योंकि नींबू के सेवन से उल्टियां बंद हो जाती है। लेकिन ध्यान रहे कि आपको नींबू उल्टी के बाद चटानी है, जिससे बेबी को आराम मिले। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि  हर दस पंद्रह मिनट में बेबी को नींबू चटाते ही रहे।

शिशुओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, ऐसे में आप उन्हें जो भी चीजें खिलाएं, उसकी पहले पूरी जानकारी ले लें, इसके बाद ही आप कोई भी नया चीज अपने बेबी पर ट्राई करें, वरना आपके बेबी को फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।

Back to top button