अक्षय तृतीया पर राशि अनुसार करें ये उपाय, घर में कभी नहीं आएगी धन की कमी!

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि इन दिनों वैशाख का महीना चल रहा है. हिन्दू धर्म में वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को काफी शुभ माना जाता है. क्योंकि इस दिन सबसे अच्छा मुहूर्त बनता है जिसको अक्षय तृतीया का नाम दिया जाता है. शास्त्रों की मानें तो अक्षय तृतीया को सर्व सिद्ध मुहूर्त माना गया है. इस दिन हमें किसी भी कार्य की शुरुआत करने से पहले उसके लिए विशेष मुहूर्त देखने की आवश्यकता नहीं पड़ती. इस दिन हर काम को शुभ माना जाता है और सफलता पर पहुंचा जा सकता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको राशि के अनुसार कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और उनकी कृपा हासिल कर सकते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि का स्वामी मंगल है. ऐसे में अक्षय तृतीया वाले दिन इस राशि के जातकों को मां लक्ष्मी को लाल कपड़ों के साथ साथ सवा किलो लड्डू भी अर्पित करने चाहिए.

शुक्र ग्रह को वृष राशि का स्वामी माना जाता है. अक्षय तृतीया पर इन लोगों को धन का लाभ हासिल करने के लिए और शनि के क्रोध से बचने के लिए एक कलश में शुद्ध जल भरकर दान करना चाहिए.

मिथुन राशि के जातकों को अक्षय तृतीया वाले दिन माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए मूंग दाल का दान करना चाहिए. ऐसा करने से उनके घर में सुख समृद्धि और धन का इजाफा होगा.

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन इस राशि के जातकों को चांदी में मोती धारण करना चाहिए. इस उपाय को अपनाने से उनकी आय में वृद्धि होगी.

सूर्य ग्रहण सिंह राशि का स्वामी है. अक्षय तृतीया के दिन सिंह राशि के लोगों को सुबह सबसे पहले उगते हुए सूरज को जल अर्पित करना चाहिए और साथ ही इस दिन उन्हें गुड़ का दान करना चाहिए.

कन्या राशि का स्वामी बुध है. इस राशि के लोगों को धन की कामना के लिए अक्षय तृतीया के दिन सफेद कपड़ों का दान करना चाहिए और घर में सफेद रंग की माता की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए.

शुक्र ग्रह तुला राशि का स्वामी है. अक्षय तृतीया के दिन इस राशि के जातकों को पन्ना धारण करना चाहिए ऐसा करने से उन पर माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी.

वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है. ऐसे में अगर इस राशि के लोग अक्षय तृतीया वाले दिन धन लाभ चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें मूंगा धारण करना चाहिए और साथ ही फल एवं कपड़ों का दान करना चाहिए.

धनु राशि का स्वामी गुरु ग्रह है. अक्षय तृतीया वाले दिन इस राशि के लोगों को पीले कपड़ों में हल्दी लपेट कर पूजा स्थल पर रखनी चाहिए और किसी पीली वस्तु का दान करना चाहिए.

मकर राशि का स्वामी शनि है अक्षय तृतीया के दिन इन्हें किसी बर्तन में तिल का तेल भरकर काले कपड़े में लपेटकर उसे घर के पूर्वी कोने में रखना चाहिए ऐसा करने से उन्हें धन लाभ के साथ-साथ अच्छे भाग्य की भी प्राप्ति होगी.

कुंभ राशि का स्वामी भी शनि है. अक्षय तृतीया के दिन कुंभ राशि के जातकों को तिल, लोहे, नारियल आदि का दान करना चाहिए. ऐसा करने से उन्हें धन की प्राप्ति होगी.

मीन राशि का स्वामी गुरु है इस राशि के लोगों को अक्षय तृतीया के दिन पीले रंग के कपड़ों में पीला फूल बाघ घर के उत्तर पूरब दिशा में रखना चाहिए. इस उपाय को करने से उनका मान सम्मान बढ़ेगा और धन की प्राप्ति होगी.