उम्र और लंबाई के अनुसार कितना होना चाहिए आपका वजन, ऐसे लगाएं पता

आज के समय में जिस तरह की अनियमित जीवनशैली हम जी रहे हैं उससे स्वस्थ रहना अपने आप में एक चुनौती बन गई। दरअसल हेल्दी रहने के लिए सही डाइट के साथ सही वजन का पता होना बेहद जरूरी हैं, पर आजकल हम जिस तरह का भोजन लेते हैं वो हमारी पेट की भूख तो शांत करता है, पर हमें सही पोषण नहीं देता है । जिससे लोग अनियमित खानपान की वजह से या तो मोटापे का शिकार बन रहे हैं या फिर कुपोषण का । ऐसे में सवाल ये उठता है कि हमारे शरीर का वजन कितना होना चाहिए.. अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि हमारा आदर्श वजन कितना होना चाहिए या फिर एक खास उम्र में कितने वजन का बढ़ना ठीक है। अगर आपकी भी कुछ ऐसी ही दुविधा है तो चलिए आपको बताते हैं कि उम्र और लम्बाई के अनुसार एक व्यक्ति का आदर्श वजन कितना होना चाहिए।

लिंग, उम्र और लम्बाई के अनुसार होना चाहिए वजन

आदर्श वज़न व्यक्ति विशेष के लिंग, उम्र, लम्बाई और शरीर के ढांचे पर निर्भर करता है, जैसे कि महिलाओं और पुरुषों में आदर्श वजन अलग-अलग होता है.. लिगं के हिसाब से बात की जाए तो 16 साल की उम्र में लड़को का वजन जहां 50 से 60 के बीच होना चाहिए, वहीं लड़कियों का वजन उम्र भी लगभग 45-50 किलो के बीच ही होना चाहिए। वहीं आदर्श वजन के लिए सबसे अच्छा मानक व्यक्ति के लम्बाई को माना जाता है,यानी कि जिसकी लंबाई अधिक होगी उसका वजन ज्‍यादा और जिसकी लंबाई कम उसका वजन उसी के अनुरूप कम होना चाहिए। इसके लिए आपको बॉडी मास इंडेस्क यानी बीएमआई स्तर की जानकारी जरूरी है।

बीएमआई से जाने आदर्श वजन

दरअसल बीएमआई आपके शरीर का वजन और लंबाई का रेशियो होता है। ये आदर्श वजन जानने का एक सिंपल फॉर्मूला है जिसके आधार पर ये पता लगा सकते हैं कि आप ओवरवेट हैं या फिर अंडर वेट। तो चलिए आपको इसे जानने का तरीका बताते हैं।

इसे जानने के लिए अपनी लंबाई और वजन को चेक करें और इस फॉर्मूले पर फिट करें। इसका फार्मुला है-  बीएमआई = वजन (किलोग्राम) / (ऊंचाई X ऊंचाई (मीटर में))

जैसे कि अगर आपका वजन 60 किलो है और लंबाई 5.8 फीट यानी 1.76784 मीटर है। तो इसका बीएमआई ऐसे निकाल सकते हैं..  60/ 1.76784 X 1.76784 = 19.20  यानी आपका बीएमआई होगा।

अंडरवेट हैं आप

अब सवाल ये है कि बॉडी इंडेक्स कितना होना चाहिए ताकि हम ये पता लगा सकें वजन के अनुसार हम हम स्वस्थ हैं। तो आपको बता दें कि आदर्श बीएमआई 18.5 से 24.9 के बीच मानी गई है। मतलब अगर आपका बीएमआई 18.5 से कम है तो समझ लें कि आपका वजन सामान्य से कम है । ऐसे में आपको सही खानपान के जरिए अपना  बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए।

फिट हैं आप

वहीं 18.5 से 24.9 के बीच अगर आपका बीएमआई स्तर है तो यह आदर्श स्थिति है। आप बिल्कुल फिट है और आपको बस इसे मेनटेन रखना है।

पर वहीं अगर आपका बीमाई स्तर 25 या अससे ऊपर है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि ऐसी स्थिति में आपको डायबिटीज, दिल का रोग या स्ट्रोक होने का खतरा हो सकता है, वहीं अगर आपका बीएमआई 30 से अधिक है तो आप मोटापे के सभी दुष्परिणामों के लिए तैयार हो जाएं, क्योंकि आप अपनी वजन के अनुसार एक घातक स्थिति में पहुंच चुके हैं।