बालों को केमिकल्स वाले कंडीशनर से बचाएं, घर में ऐसे तैयार करें नेचुरल हेयर कंडीशनर

गर्मी के मौसम की सबसे अधिक मार स्किन और बालों पर पड़ती है.. तेज धूप में से जहां बालों की चमक खो जाती है, वहीं वे रूखें भी हो जाते हैं । ऐसे में आम तौर पर लोग, खासकर महिलाएं बालों के लिए कंडिशनर का इस्तेमाल करती हैं। पर बाजार में मौजूद कंडीशनर में कई तरह के केमिकल्स और हानिकारक तत्व मौजूद होते हैं.. जिसके इस्तेमाल से आपके बाल थोड़े देर के लिए तो चमकदार बन जाते हैं पर वास्तव में इससे आपके बालों को छति भी पहुंचती है जिससे असमय बालों का झड़ना और सफेद होने की समस्या होती हैं।

ऐसे में जरूरी है कि इन केमिकल्स वाले कंडीशनर से बचा जाए और प्राकृतिक तरीके से बालों की कंडीशनिंग की जाए। आज हम आपको घर में बनाए जाने वाले ऐसे ही नेचुरल हेयर कंडीशनर के बारे में बता रहे हैं जिनसे प्रयोग से आप अपने बालों को खूबसूरत बनाने के साथ उनकी सुरक्षा भी कर सकते हैं।

बालों की देखभाल के लिए तीन चीजें बेहद जरूरी हैं.. ऑयलिंग, शैंपू और कंडीशनिंग। कंडीशनर बालों की खोई हुई चमक वापस लाता है और उन्हे रूखे और बेजान होने से बचाता है।वैसे तो बाजार में बहुत सारे  कंडीशनर उपलब्ध हैं पर आपको बता दें कि आपके घर में ही ऐसे कई सारे चीजें मौजूद होती हैं जिनसे नेचुरल हेयर कंडीशनर बना सकते हैं और बाजार के केमिकल्स वाले कंडिशनर से कहीं बेहतर है नेचुरल हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना। तो चलिए जानते हैं कि घर में कैसे तैयार किए जा सकते हैं नेचुरल हेयर कंडीशनर..

शहद और नारियल तेल से बना नेचुरल हेयर कंडीशनर

शहद जहां बालों की कंडीशनिंग करता है, वहीं नारियल तेल बालों को सही पोषण देता है । इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच शुद्ध नारियल तेल, एक चम्मच शहद, दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच गुलाब जल को एक कटोरी में अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब तैयार इस मिश्रण को को शैम्पू करने के बाद बालों पर लगाएं और 10-15 मिनट तक इसे लगा रहने दें.. फिर उसके बाद बाल को पानी से धो लें।

एलोवेरा का ऐसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा बालों के लिए बेहद उपयोगी है.. इस्तेमाल के लिए एक चम्मच नींबू का रस, लगभग चार चम्मच एलोवेरा जेल में मिला लें और शैम्पू करने के बाद इसे बालों पर 5 मिनट तक के लिए लगा दें .. उसके बाद गुनगुने पानी से बाल धुल लें। आप पाएंगे कि बाल पहले से कहीं अधिक चमकदार और खूबसूरत हो गए हैं।

केले से तैयार करें कंडीशनर

रफ बालों के पोषण के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक केला, तीन चम्मच शहद, तीन चम्मच दूध, तीन चम्मच ऑलिव ऑयल और एक अंडा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर 15-30 मिनट तक के लिए लगा ले और उसके बाद अच्छे बाल धो लें।

अंडे का ऐसे करें इस्तेमाल

बालों के लिए अंडे का मास्क बेहद फायदेमंद होता है.. ये बालों को चमकदार बनाने के साथ उनके ग्रोथ में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए अपने बालों की लम्बाई की हिसाब से एक या दो अंडों को लेकर उन्हें अच्छी तरह फेंटकर थोड़ी देर के लिए रख दें। बालों में शैम्पू करने के बाद इस फेंटे हुए अंडे को बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें । बाद में ठंडे पानी से बाल अच्छी तरह धुल लें।

दही का करें प्रयोग

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को साफ करने में मदद करता है। साथ ही इसमे मौजूद प्रोटीन बालों को उचित पोषण देता है। इसके इस्तेमाल के लिए लगभग 6 चम्मच दही में एक अंडा फेंटकर मिलाएं। इससे तैयार मिश्रण से अपने बालों पर मसाज करें और फिर 15-30 मिनट तक छोड़ दें.. उसके बाद पानी से बालों को धुल लें।