तस्वीरों के साथ वेबसाइट ने लीक कर दिए इंडियन-पाकिस्तानी लड़कियों के मोबाइल नंबर – देखिए

नई दिल्‍ली – सोशल मीडिया के बढ़ते दौर में ये बेहद जरुरी है कि हम अपनी गोपनीय जानकारी को छुपा कर रखे। हाल ही में सामने आये फेसबुक डेटा लीक मामले के बाद आपकी गोपनीय जानकारी कहीं भी सुरक्षित नहीं दिख रही है। ऐसे में हर किसी को सोशल मीडिया पर कुछ भी शेयर करने से पहले सोचने की जरुरत है। क्योंकि, हम आज आपके लिए खबर लाये हैं वो भी सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल का ही एक उदाहरण है। दरअसल, एक ब्‍लॉग ने इंडियन-पाकिस्तानी लड़कियों के मोबाइल नंबर लीक कर दिए हैं।

अब सुरक्षित नहीं रहा सोशल मीडिया का इस्तेमाल

जबसे कैंब्रिज एनालिटिका नाम कि अमेरिकी संस्था द्वारा फेसबुक से डेटा चुराने की खबरे सामने आई सोशल मीडिया पर काफी सवाल उठाये जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि कैंब्रिज एनालिटिका ने अमेरिकी चुनावों में ट्रंप को फायदा पहुंचाने के लिए फेसबुक के सबसे सुरक्षित डेटाबेस में सेंध लगाकर करीब 5 करोड़ अमेरिकियों का डेटा चुराया। मौजूदा दौर में किसी का पर्सनल डेटा सबसे कीमती चीज है। इस बारे में जियो की लॉन्चिंग के मौके पर मुकेश अंबानी ने कहा था कि डाटा इज द न्यू ऑयल। यानि डेटा तेल जितना ही कीमती है। यानि जिसके पास जितनी जानकारी वो उतना ही ज्यादा पॉवरफुल।

फेसबुक डेटा लीक मामले के सामने आने के बाद अब मोबाइल नंबर्स के लीक होने की खबरे सामने आई हैं। जी हां अब सोशल मीडिया पर अब मोबाइल नंबर डालना भी सुरक्षित नहीं है। इसका उदाहरण है कि एक ब्लॉग द्वारा सैकड़ों इंडियन और पाकिस्तानी लड़कियों के मोबाइल नंबर लीक कर देना। इस ब्लॉग पर सैकड़ो पाकिस्तानी और इंडियन लड़कियों के मोबाइल नंबर लीक हो गए हैं। इन नंबरों का कोई भी गलत इस्तेमाल कर सकता है। इस तरह के डेटा लीक के मामले लड़कियों की मुश्किलें बढ़ने वाले हैं।

इंडियन-पाकिस्तानी लड़कियों के मोबाइल नंबर लीक हुए

जी हां, एक वेबसाइट ने इंडियन-पाकिस्तानी लड़कियों के मोबाइल नंबर लीक कर दिए हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि कुछ लड़कियों के नंबर तो उनकी फोटो के साथ लीक किये गए हैं। इस वेबसाइट का नाम mbwhatsapp.blogspot है। इस वेबसाइट पर लगभग 300 लड़कियों के मोबाइल नंबर दिये हुए हैं। यह नहीं इन नंबरों को दो कैटेगरी बनाकर बांटा भी गया है। नंबरों की दो कैटेगरी बनाते हुए इसे इंडियन गर्ल्स और पाकिस्तानी गर्ल्स के नाम से दो भागों में बांटा गया है। हैरानी की बात तो ये है कि लड़कियों के मोबाइल नंबर के साथ साथ उनकी तस्वीरें भी दी गई हैं। बात अगर सिर्फ इंडियन कैटेगरी की करें तो इसमें 149 नंबर्स हैं।

बाकि के नंबर पाकिस्तानी लड़कियों के हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस वेबसाइट ने इंडियन और पाकिस्तानी लड़कियों के मोबाइल नंबर लड़कियों की फोटो के साथ लीक किया है। ऐसे में हो सकता है कि इस लिस्ट में आपका नंबर भी शामिल हो। इसलिए आप भी एक बार इस लिस्ट में अपना नंबर जरुर देख लें। ब्लॉगर के मुताबिक, ये सभी मोबाइल नंबर इंडियन और पाकिस्तानी लड़कियों के Whatsapp नंबर्स हैं। ये नंबर बिल्कुल सही हैं क्योंकि truecaller पर भी इन नंबर्स पर वही नाम आए जो वेबसाइट पर लिखे हैं।