साइकिल चलाने से लंबे समय तक दिखेंगे युवा, गम्भीर बीमारियों से भी मिलता है निजात

आज की लग्जीरियस लाइफ स्टाइल में साइकिल चलना तो लोग भूल ही गए हैं पर आज हम आपको साइकिल चलाने के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हे जानने के बाद साइकिलिंग आपकी पसंद बन जाएगी। दरअसल हाल ही में किए गए शोध के मुताबिक साइकिल चलाने से दिल की बीमारी और कैंसर की आशंका कम हो जाती है। साथ ही साइकिल चलाना पुरूषों के लिए विशेष तौर पर फायदेमंद है.. इससे पुरूष जहां लंबे समय तक जवां दिखते हैं वहीं उनकी सेक्स पॉवर भी बढ़ती है। चलिए विस्तार से जानते हैं साइकिल चलाने से होने वाले फायदों के बारे में..

अधिक समय तक दिखेंगे जवां

दरअसल साइकिल चलाने से ब्‍लड सेल्‍स और स्‍किन में ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त पूर्ति होती है जिससे आपकी त्‍वचा ज्‍यादा हेल्दी और चमकदार बनती है। जिससे आप हमउम्र लोगों से अधिक यंग दिखाई देगें। ये हम ऐसे नहीं कह रहे बल्कि अमेरिका की स्‍टैनफोर्ड यूनीवर्सिटी में हुए शोध के बाद ये तथ्य सामने आया है।

कैंसर और दिल की बीमारियों का खतरा होता है कम

ब्रिटेन में हुए इस शोध में में पांच साल नियमित रूप में यात्रा करने वाले लोगों पर ढाई लाख लोगों पर अध्य्यन किया गया। जिसमें देखा गया कि सार्वजनिक परिवहन में बैठने या कार में सफ़र करने के मुक़ाबले साइकिल चलना अधिक  फ़ायदेमंद है। दरअसल इस शोध में जिन लोगों पर अध्य्यन किया गया उनमें से 2430 लोगों की मौत हो गई, जबकि 3748 लोगों को कैंसर हो गया और 1110 लोगों को दिल से जुड़ी समस्याएं दिखाई दीं। वहीं अध्ययन के दौरान देखा गया कि साइकिल चलाने से किसी भी वजह से होने वाली मौत का ख़तरा 41 प्रतिशत तक कम हो जाता है और इनमें कैंसर के मामले 45 प्रतिशत और दिल की बीमारी के मामलों में 46 प्रतिशत है।

ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस निष्कर्ष पर पहुचें कि , “जो लोग क्रियाशील तरीकों से सफ़र करते हैं, ख़ासतौर से साइकिल से, उनमें कैंसर का ख़तरा कम होता है.. ऐसे में आपको रोज़ काम पर जाना है तो साइकिल को अपनी यात्रा का हिस्सा बना लें। साइकिल के इस्तेमाल की आदत को आसान बनाने के लिए हमें सिर्फ अपना बुनियादी ढांचा बदलना है, हमें एक अलग लेन की ज़रूरत है जिससे ट्रेन में साइकिल रख सकें.”

गौरतलब है कि धूम्रपान, खान-पान और मोटापे जैसे अन्य संभावित प्रभावों के आंकड़ों को हटाने के बाद भी इसका असर था। व्यायाम के तौर पर साइकिल चलाने को घूमने से बेहतर माना जाता है, हालांकि दोनों ही तेज़ होते हैं.

सेक्स पॉवर बढ़ाता है

पहले ये माना जाता था कि साइकिल चलाने से पुरुषों का यौन स्वास्थ्य प्रभावित होती है, पर हाल ही हुए अध्ययन में पाया गया है कि साइकिल चलाने के लाभ ‘जोखिम की तुलना में अधिक हैं’ .. बल्कि इससे यौन क्षमता पर सकारामक प्रभाव पड़ता है। शोधकर्ताओं का कहना है, “तैराकों और धावकों की तुलना में साइकिल चलानेवालों में बेहतर स्तंभन क्षमता देखी गई।” शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि न तो साइकिल और न ही सड़क की हालत से साइकिल चालक पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि साइकिल चलाने के दौरान 20 फीसदी से अधिक वक्त तक खड़े रहने से गुप्तांगों को अकड़ने से बचाता है।