किसी भी प्रकार की खुजली को जड़ से खत्म कर देगी यह 1 रुपये की चीज, एक बार पढ़े लें वर्ना पछताएंगे

नई दिल्ली – गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। गर्मियों में खुजली की समस्या आम बात है। गर्मियों में त्वचा संबंधी बिमारियां होने के चांस बढ़ जाते हैं। इन दिनों में लोगों में दाद, खाज, खुजली होना आम बात है। इसका सबसे बड़ा कारण गर्मियों में अधिक पसीना आना है और नमी के कारण यह समस्या किसी को भी हो सकती है। त्वचा किसी भी प्रकार के हानिकारक तत्वों को शरीर के अंदर जाने से रोकती है। त्वचा प्रतिरक्षा प्रणाली की विशेष कोशिकाओं से भरी होती है जो शरीर और त्वचा को वायरस, बैक्टीरिया और अन्य छिपे खतरों से बचाती है। तो आइये आज हम आपको बताते हैं खुजली के कारण और उपचार क्या-क्या होते हैं।

खुजली के कारण और उपचार

जब त्वचा की कोशिकाओं को किसी प्रकार के संदिग्ध पदार्थ से संपर्क होता है, तो वे एक प्रतिक्रिया शुरु करती हैं जिससे वहां सूजन हो जाता है। इस सूजन से दाने निकल जाते हैं जिससे वहां पर खुजली होने लगती है। खुजली त्वचा पर दाने या किसी अन्य कारण से हो सकती है। यह एक गंभीर बिमारी का लक्षण भी हो सकती है जैसे कि यकृत रोग या किडनी फेलियर। इसलिए इसकी पहचान करना और अंतर्निहित कारणों का उपचार करना महत्वपूर्ण है।

रूखी त्वचा

रुखी त्वचा खुजली के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। यदि किसी के शरीर पर लाल रंग के धब्बे दिखे या उनकी त्वचा में अचानक बदलाव दिखे तो खुजली का कारण शुष्क त्वचा हो सकती है। रुखी त्वचा का कारण बहुत अधिक गर्म या ठंडे मौसम हो सकता है। सूखी त्वचा में किसी भी आयु वर्ग को खुजली हो सकती है। अगर आपकी त्वचा शुष्क है और आपको खुजली की शिकायत है तो इसके लिए डॉक्टर से तुरंत सलाह लेना आवश्यक है। क्योंकि, खुजली का सबसे बड़ा कारण रुखी त्वचा ही होती है।

शुष्क त्वचा के आम लक्षणों में शामिल हैं:

शरीर पर स्कैली या फ्लेकिंग त्वचा

अत्यधिक खुजली

गहरे लाल रंग की त्वचा

त्वचा में दरारें जिससे रक्तस्राव हो रहा हो

फटी हुई त्वचा या होंठ

क्या है खुजली का सबसे सही उपचार

खुजली के कारण और उपचार की बात करें तो इसके लिए आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। सबसे पहले तो आप नहाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में गर्म करके उससे नहाये। ठंडे और अधिक गर्म पानी से स्नान न करें। इसके अलावा, जिसे भी खुजली हो उससे दूर रहे। इससे आपको भी खुजली की समस्या हो सकती है।

खुजली का सबसे सस्ता उपचार

अगर आप भी काफी समय से खुजली की समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपको एक ऐसा उपचार बताने जा रहे हैं जिससे किसी भी प्रकार की खुजली तुरंत ठीक हो सकती है। यह घरेलू उपचार केवल एक रुपए में किया जा सकता है। सबसे पहले तो आप किसी दूकान से कपूर खरीद लें। इसके बाद थोड़ा सा नारियल का तेल ले। एक चम्मच नारियल के तेल में एक कपूर को पीसकर अच्छी तरह से मिलाकर रख ले। इसे रोज सुबह शाम खुजली वाली जगह पर लगाये। यह एक बेहद कारगर उपाय है और इससे खुजली किसी अन्य दवा के मुकाबले जल्दी ठीक हो सकती है।