स्वास्थ्य

इस तरह टीवी देखने से पुरूषों में बढ़ रहा है कैंसर का खतरा, स्वस्थ्य विशेषज्ञों ने किया खुलासा

आजकल की आधुनिक लाइफ स्टाइल का सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ रहा है, लोगों की जीवनशैली भले ही आरामदायक हो गई पर उसके बहुत सारे साइड इफेक्ट्स देखने को मिल रहे हैं.. सारी सुविधाओं के बावजूद इंसान आज सेहतमंद नहीं रह पा रहा है। इसके लिए बहुत सारी चीजें जिम्मेदार हैं जैसे कि एक जगह तक लगातार बैठे रहना.. कम्प्यूटर पर अधिक देर तक काम करना या फिर ज्यादे देर तक टीवी देखना । वैसे तो अधिक देर तक टीवी देखना सभी के लिए हानिकारक होता है पर पुरूषों के लिए ये आदत विशेष तौर पर हानिकार साबित हो सकती है.. दरअसल हाल में हुए एक शोध में तथ्य सामने आया है कि अधिक देर तक दीवी देखने से आंत कैंसर हो सकता है जिसका खतरा महिलाओं की तुलना में पुरूषों में अधिक होता है।चलिए आपको इस स्वास्थ्य शोध और उसके तथ्यों के बारे में विस्तार से बताते हैं..

ये शोध फ्रांस के इंटरनेशनल एंजेसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर, इंपीरियल कॉलेज लंदन और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफ़ोर्ड के शोधकर्ताओं ने मिलकर किया है जिसमें ये तथ्य बाहर निकलकर आया है कि जो पुरुष 4 घंटे से अधिक टेलीविजन देखते थे उनमें कोलोरेक्टल कैंसर होने की सम्भावना अधिक होती है। इस शोध के लिए वैज्ञानिकों की टीम ने 5 लाख से अधिक पुरूषों और महिलाओं रोज के टीवी देखने के औसत समय का अध्ययन किया, जिसमें 6 साल तक चले लंबे अध्ययन के बाद देखा गया कि 2391 पुरूषों में कोलोरेक्टल कैंसर के लक्षण मौजूद हैं।

शोध के चौंका देने वाले परिणाम

इन लक्षणों के आाधार पर स्वास्थ्य वैज्ञानिकों की टीम ने टीवी देखने और कोलोरेक्टल कैंसर के बीच पाए जाने वाले संबंधों पर अध्ययन किया और इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि लगातार टीवी देखने से शरीर में चर्बी बढ़ती है जो कि हार्मोन और शरीर में मौजूद अन्य केमिकल के स्तर को प्रभावित करता है और इस तरह ये कई तरह के कोशिकाओं को विकास को भी रोकता है, जिससे कि कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर जर्नल में प्रकाशित इस शोध में ये भी सामने आया कि टीवी देखते समय अन्य व्यवहारों जैसे धूम्रपान, शराब पीना जैसे से भी कैंसर होने के खतरे बढ़ सकते हैं। ऐसे में टीवी देखते समय अपने व्यवहार को नियंत्रित कर और शारीरिक गतिविधि को बढ़ाकर कैंसर को खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

वहीं साल 2017 में कैलिफोर्निया के अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के वैज्ञानिकों द्वारा हुए एक शोध एक शोध में भी ये तथ्य सामने आया है कि बहुत ज्यादा टीवी देखने से खून का थक्का जम सकता है जो कि बेहद खरतनाक होता है।

दिल के लिए भी है खतरनाक

वही आप बहुत ज्यादा टीवी देखना हैं दिल के लिए भी नुकसानदायक होता है। ऑस्ट्रेलिया में हुए शोध के अनुसार टीवी देखकर गुजारा गये दिन का हर घंटा दिल की बीमारी से होने वाली मौत का जोखिम बढ़ाता है। ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधानकर्ताओं के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा किये गए शोध में यह बात सामने आई कि दिन में दो घंटे से कम समय तक टीवी देखने वालों की तुलना में चार घंटे से अधिक समय तक टेलीविजन देखने वालों में दिल की बीमारी से मौत का खतरा 80 प्रतिशत तक अधिक था।

Back to top button