रात में देर से सोने के भी हैं अपने फायदे, सेक्सलाइफ में आता है ऐसा बदलाव

देर रात में सोना आम तौर पर सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है.. आज तक हम-आप यही सुनते आ रहे हैं कि रात में देर से सोने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है, और यही वजह है कि देर से सोने वालों को दुनिया आमतौर पर कमतर आंकती हैं पर वास्तव में ऐसा नहीं है क्योंकि हर सिक्के के दो पहलू होते है और आज हम आपको इस तथ्य का दूसरा पहलू बताने जा रहे हैं जिसके अनुसार देर रात में सोने के कुछ फायदें भी होते हैं। दरअसल स्वास्थय शोध में ये बात सामने आई है कि रात में देर से सोने से व्यक्ति के मानसिक क्षमता में सकारात्मक असर पड़ता है.. साथ ही इससे सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है। तो चलिए जानते हैं रात में देर से सोने से होने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में..

आईक्यू लेवल में वृद्धी

एक स्वास्थ्य शोध में ये तथ्य सामने आया है कि जो लोग अक्सर रात में देर तक जागते हैं उनका आईक्यू लेवल दूसरों की तुलना में अच्छा होता है। दरअसल रात में देर तक जागने से दिमाग की क्रियाशीलता बढ़ती है जिससे मानसिक क्षमता में सकारात्मक बदलाव आता है।

क्रिएटिव होते हैं देर तक जागने वाले

 

वहीं शोध में ये बात भी सामने आई है कि जो लोग रात में देर तक जागते हैं वो अधिक क्रिएटिव होते हैं। रात में अक्सर दिमाग में नए-नए विचारों आते हैं और ऐसे लोग दूसरों की तुलना में अधिक जिज्ञासू और एक्टिव होते हैं। इसकी वजह ये होती है कि रात में आपके दिमाग से दिनभर की उधेड़बुन निकल चुकी होती हैं ऐसे में आपके दिमाग में अच्छे और क्रिएटिव विचार आते हैं। मानसिक विशेषज्ञ मानते हैं कि देर रात तक जागने वाले लोग अक्सर रचनात्मक जैसे कवि, कलाकार और इन्वेन्टर होते हैं।

बेहतर सेक्‍स लाइफ

देर रात तक जगने से मानसिक क्षमता में सकारात्मक बदलाव के साथ सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है। दरअसल जो लोग देर रात तक जगते हैं वे अपने साथी को प्रर्याप्त समय दे पाते से .. इस वजह से इनके बीच घनिष्ठता बढ़ती है और जिसके परिमणाम स्वरूप सेक्स लाइफ बेहतर होती है।

कार्यकुशलता बढ़ती है

रात को देर से सोने वाले लोगों में हर कार्य को बेहतर ढ़ंग से सम्पादित करने की कुशलता होती है .. चाहें वो पढ़ाई हो या फिर कुछ और .. एक शोध के अनुसार, रात को देर तक जागने वाले लोग अधिक उत्साहित रहते हैं और ये लोग रात के वक्त पूरी तल्लीनता के साथ अपना काम निपटाते हैं। ऐसे में ये लोग औरों से कार्यकुशल होते हैं।

खुद के लिए समय मिलता है

देर रात तक जागने का एक बड़ा फायदा ये हैं कि इससे आपको अपने लिए समय मिलता है.. जब रात में सभी सो जाते हैं तो इससे आपको खुद के साथ अकेले वक्त बिताने का मौका मिलता है। आप इस समय सिर्फ अपने बारे में सोचने के लिए स्वतंत्र होते हैं.. इससे आपको मानसिक सुख भी मिलता है और साथ ही इससे आपको अपने जीवन के लक्ष्य और भविष्य की योजनाओं के बारे में सोचने समझने का समय मिलता है।