स्वास्थ्य

अगर आप भी खर्राटों से परेशान हैं तो आज ही अपनाएं ये उपाय

खर्राटों से छुटकारा पाने के उपाय: हर कोई कभी न कभी खर्राटे तो लेता ही है, लेकिन कभी कभी ये स्थिति आपके साथ सोने वालों के लिए बहुत ही पीड़ादायी बन जाती है। जी हां, खर्राटे अगर थोड़ी मात्रा में हो तो शायद किसी को तकलीफ न हो, लेकिन अगर आप जोर जोर से खर्राटे ले रहे हैं, तो इससे न सिर्फ दूसरे इंसान को परेशानी होती है, बल्कि आपके हेल्थ पर गहरा असर डालता हैं। बता दें कि खर्राटे आपकों एक गंभीर बिमारी की तरफ खींचता है, तो चलिए जानते हैं  कि इससे कैसे छुटकारा पाया जाए?

खर्राटे की वजह से आपकी खुद की नींद पूरी नहीं होती है, जिसकी वजह से आप बिमारियों के चंगुल में फंसते चले जाते हैं, जोकि किसी भी नजरिये से ठीक नहीं है, ऐसे में आप परेशान होकर अवसाद के शिकार हो जाते हैं। बता दें कि एक शोध में यह बात साबित हो चुकी हैं कि खर्राटों से इंसान को दिल की बिमारी हो जाती है। जिस इंसान को ज्यादा खर्राटे आते हैं, उसे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

हालांकि, एक रिसर्च में यह भी बताया गया है कि लगभग 45 प्रतिशत से अधिक स्वस्थ व्यस्क सोते हुए खर्राटे लेते हैं। खर्राटा लेना गलत बात नहीं है, लेकिन जैसे जैसे इसकी मात्रा बढ़ती जाती है, वैसे वैसे आपको दिल की बिमारी का खतरा भी बढ़ता जाता है। खर्राटे लेने वाला व्यक्ति ये जानने की कोशिश करता है कि वो आखिर इससे छुटकारा कैसे पा सकता है? तो चलिए आज हम आपको खर्राटे से कैसे छुटकारा पाया जा सके, इससे रूबरू कराएंगे?

खर्राटों से छुटकारा पाने के उपाय

शोध में ये बात भी सामने आई है कि खर्राटे लेने वाले 75 प्रतिशत लोग एनीमिया के शिकार है, जो हृदय रोग को बढ़ा सकता है, तो आइये जानते हैं कि इस समस्या से कैसे बचा जाए?

करवट से सोएं

आमतौर पर पीठ के बल सोने का तरीका बेस्ट होता है, लेकिन ऐसे में खर्राटे की स्थिति बढ़ जाती है, इसके लिए आपको करवट लेकर सोना चाहिए, इससे खर्राटे लेने की समस्या कम हो सकती है।

खूब पानी पीएं

पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, ऐसे में हर इंसान को खूब पानी पीना चाहिए। बता दें कि पानी की कमी की वजह से भी खर्राटे आते हैं, ऐसे में खूब पानी पीना चाहिए। क्योंकि नाक सूख जाती है, जिसकी वजह से खर्राटे तेज होते जाते हैं, ऐसे में पानी का पीना बहुत जरूरी है।

वजन कम करें

अधिकतर ऐसे लोग होते हैं, जो वजन बढ़ने के वजह से खर्राटे की समस्या से जूझते हैं। ऐसे लोगों को अपना वजन फौरन कम कर लेना चाहिए, इससे खर्राटे की समस्या दूर हो सकती है।

Back to top button