अभी तो पीओके में मारा है….अगला सर्जिकल स्ट्राइक लाहौर में, दुश्मनों में डर

नई दिल्लीः पड़ोसी देश पाकिस्तान से सीमा पर चल रहे विवाद और इस बीच उड़ी आतंकी हमले के बाद देशभक्ति की एक कविता के सोशल मीडिया पर वायरल होने से चर्चा में आए हिमाचल पुलिस के हवलदार मनोज ठाकुर (Manoj Thakur) को अब भारत के कुछ दुश्मनों से धमकियां मिल रही हैं। उन्हें विदेश के नंबर से टेलीफोन भी आया और सोशल मीडिया पर भी धमकियों भरे संदेश भी मिल रहे हैं, लेकिन वह अपने जज्बे पर अडिग हैं और राष्ट्र हित में कुछ भी न्योछावर करने को तैयार। उन्हें फर्क नहीं पड़ता कि असामाजिक सोच रखने वाले उन्हें क्या कह रहे हैं। बस खुश हैं कि पुलिस में भर्ती होकर देश सेवा का मौका मिला।  Next surgical strike in Lahore PoK.

अपनी बुलंद आवाज से पाकिस्तान के खिलाफ मुखर होकर कविताएं पढ़ने वाले हवलदार मनोज ठाकुर को जैसे-जैसे पड़ोसी देश से धमकियां मिल रही हैं, उनके हौसले और बुलंद होते जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के आतंकियों के चेतावनी भरे संदेश भारतीय सेना के इस वीर जवान को डरा नहीं रहे, बल्कि उनकी ताकत बन रहे हैं कि वह देश की जनता के भावों को सही अर्थो में सार्वजनिक मंच प्रदान कर रहे हैं। ऐसे में उनके अंदर कविताओं के जरिए भारत के युवाओं में देश प्रेम व जोश भरने का मादा और बढ़ रहा है, जिससे ओतप्रोत होकर उन्होंने नई कविता लिखी है।

‘पीठ पर वार करते हैं ये कायर…

 

सामने से छू सकें इनकी औकात नहीं

 

गंदा खून है इनका ये मर्दो की औलाद नहीं..।

 

अब कोई हरकत की तो औकात तुम्हारी बता देंगे..

 

अभी तो पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक किया है..

 

अगली बार लाहौर में करके दिखा देंगे..।

मनोज ने बताया कि जब से उनकी एक कविता सोशल मीडिया पर वायरल हुई है, तब से लोग उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए न केवल संदेश भेज रहे हैं, बल्कि जगह-जगह से फोन भी आ रहे हैं। इसी बीच चेतावनी भरा एक फोन उन्हें बाहरी देश से भी आया और तब से लेकर उन्हें फेसबुक पर कई धमकियों भरे संदेश भी आ चुके हैं। इनमें उन्हें जान से मारने की धमकी और भारत के विरुद्ध कई टिप्पणियां की गई हैं। बीते दिन ही मनोज ठाकुर ने लिखित शिकायत एसपी किन्नौर को की है, जिसमें चेतावनी भरे संदेशों के ब्योरे के साथ ही उनकी फोटो प्रति भी लगाई गई है। मनोज कोलर स्थित रिजर्व बटालियन में है, जिनकी तैनाती आजकल जिला किन्नौर में है और उन्होंने शिकायत की प्रति अपने कमांडिंग आफिसर को भी भेजी है।

सोशल मीडिया पर ऐसे लिखे हैं संदेश  (Next surgical strike in Lahore PoK.) –

मनोज ठाकुर को फेसबुक पर ऐसे पोस्ट आ रहे हैं, जिनमें भारत के नक्शे को पाकिस्तान के झंडे के रंग में दर्शाया गया है और सैनिकों के शवों, उर्दू में लिखे संदेश व लड़ाई की झलक दिखाती कई तरह की तस्वीरें और गालियां तक उनके अकाउंट पर नजर आ रही हैं। कोई फरमान खान फेसबुक पर मनोज को लिखता है ‘अगर अल्लाह ने मुझे पाक भारत वार लड़ने का मौका दिया तो मेरी अल्लाह से दुआ है कि तेरी मौत मेरे हाथों से हो ..।’ इसी तरह बिलाल अहमद की ओर से भी लंबी चौड़ी कहानी लिखी गई है, जिसका मजमून है कि ‘मनोज ठाकुर सिर्फ जुबान से बोलता है, कुछ करने के लिए दिल में जज्बा होना चाहिए .. इस्लामाबाद पर भारत का झंडा क्या लहराएगा, जब वक्त आएगा तो भारत को दिखा देंगे..’

कैसे आए चर्चा में –

26 जुलाई को किन्नौर जाते समय कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य पर बस के अंदर मनोज ठाकुर ने किसी अन्य की लिखी कविता ‘कश्मीर तो होगा पर पाकिस्तान नहीं होगा ..’ सुनाई, जिसे उसके एक साथी ने मोबाइल पर रिकार्ड कर लिया। इसे यू-ट्यूब पर डालने से पहले वे डर रहे थे कि विभाग या सरकार क्या कहेगी, लेकिन साथी मनोहर जरयाल ने अपने आइडी से वीडियो को अपलोड कर दिया और सुनने वालों ने पसंद भी किया। अभी जब कुछ दिन पहले उड़ी हमला हुआ तो यह वीडियो यू-ट्यूब से लेकर फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। मनोज कहते हैं कि कुछ दिन पहले उन्हें एक विदेशी नंबर से फोन भी आया और सोशल मीडिया पर भी चेतावनी व धमकी भरे कई संदेश मिल रहे हैं।