स्वास्थ्य

प्याज का सेवन करने वाले 99 प्रतिशत लोगों को नहीं पता है ये बात, जानकर हैरान हो जायंगे आप

प्याज खाने के फायदे: भारतीय किचन में जिस चीज का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वह है प्याज. प्याज के बिना कोई भी डिश अधूरी समझी जाती है. प्याज खाने के स्वाद को बेहतर बना देता है. यह खाने का ज़ायका बढ़ा देता है. बहुत कम ऐसे लोग होंगे जिन्हें प्याज खाना पसंद नहीं होगा. बहुत लोगों को तो प्याज के सलाद के बिना खाना ही हजम नहीं होता. उन्हें खाने के साथ प्याज न मिले तो वह खाना खा नहीं सकते. लेकिन बहुत कम लोगों को जानकारी होगी कि प्याज न खाने वालों की तुलना में प्याज खाने वालों की सेहत ज्यादा अच्छी रहती है. वह प्याज न खाने वालों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ रहते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटेक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं जो तरह-तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. प्याज में औषधीय गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों में भी होता है. आज हम आपको प्याज खाने के फायदे के बारे में बताएंगे.

प्याज खाने के फायदे

  • प्याज हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाये रखने में हमारी मदद करता है. यह बंद खून की धमनियां खोल देता है जिससे कि दिल की बीमारी होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं.

  • सर्दी-जुकाम और कफ में भी प्याज बहुत फायदेमंद होता है. इसमें आपको बस कच्चा प्याज का रस बनाकर उसका सेवन करना है. आप प्याज के रस में गुड़ या शहद भी मिला सकते हैं. इससे गले की खराश भी दूर हो जाती है.

  • प्याज डायबिटीज में भी फायदेमेंद होता है. यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को प्याज खाने की सलाह दी जाती है.

  • प्याज में एमिनो एसिड और मिथाइल सल्फाइड पाया जाता है जो कॉलेस्ट्रोल को कम करके गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में हमारी मदद करता है.

  • प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है. यह आपको कई प्रकार के कैंसर से बचाए रखने में आपकी मदद करता है. प्याज खाने से पेट, कोलोन, ब्रेस्ट, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर आदि का खतरा कम रहता है. यूरिन से जुड़ी बीमारियां भी प्याज खाने से ठीक हो जाती हैं.

  • सल्फर के कारण प्याज को काटने पर आंखों से आंसू आता है. यह नाक के जरिये शरीर में प्रवेश करता है. सल्फर में मौजूद एक तेल एनीमिया की बीमारी में मददगार होता है. प्याज को पकाने पर यह सल्फर नष्ट हो जाता.

  • प्याज में अधिक मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो पेट के अंदर चिपके खाने को बाहर निकालने में हमारी मदद करते हैं. यह पेट को साफ कर देता है. इसलिए जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन लोगों को प्याज जरूर खाना चाहिए.

  • नाक पर चोट लगने से नकसीर की समस्या हो जाती है. अगर यह शिकायत आपको बार-बार रहती है तो कच्चा प्याज सूंघें. ऐसा करने से आपको आराम मिल जाएगा. इसके अलावा प्याज का सेवन आपको बवासीर से भी आराम दिलाता है.

Back to top button