कामसूत्र में बतायी गई हैं औरतों की ये 11 खूबियाँ, इनसे साथ शादी करने वाले होते हैं भाग्यशाली

आज के जमाने की तरह, प्राचीन भारतीय लोग भी एक दुसरे से जुड़े हुए थे। उन्होंने तर्कसंगत प्रश्नों का जवाब देने और मानव जाति की जानने की इच्छा को शांत करने के लिए ज्ञान और सूचना को एक दूसरे के साथ साझा किया। हालांकि, कुछ लोग आज भी प्राचीन मान्यताओं की प्रामाणिकता और विश्वसनीयता पर बहस करते हैं, लेकिन इसका अस्तित्व मौजूद होना इन सारी बहस पर विराम लगा देता है। दो प्राचीन हिंदू ग्रंथों- कामशास्त्र और कामसूत्र को लेकर बहुत बहस हुई है। कामसूत्र की बात करें तो इसमें कई ऐसी बातों का जिक्र है जो आज के जीवन पर भी लागू होते हैं। जैसे की कामसूत्र में अच्छी पत्नी की खूबियाँ बताई गई हैं जो आज भी सही लगती है।

सामूद्रिक शास्त्र में तिल से लेकर बर्थ मार्क तक के बारे में जिक्र किया गया है। हालांकि कामशास्त्र में काम इच्छा, प्रेम और यौन संगतता और शादी में दोनों के बीच अनुकूलता के बारे में जिक्र किया गया है। आज हम आपको कामशास्त्र में दी गई कुछ बातों को बताएंगे जो ऐसी महिलाओं की विशेषताओं (लक्षणा) को दर्शाता है, जो शादी के लिए पूरी तरह से उचित होती हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि किसी प्रकार की महिला से शादी करना आपके लिए भाग्य में वृद्धि कर सकता है।

#1.

ऐसी महिला जिसका परिवार पति के परिवार की बराबरी का हो। वह एक ऐसे घर से हो जिसकी समाज में प्रतिष्ठा हो और लोग उनका सम्मान करते हो।

#2.

वह बुद्धिमान होनी चाहिए और सांसारिक घटनाओं के बारे में जानकार होनी चाहिए। वह प्रयाप्त रुप से शिक्षित हो ताकि समाज और अपने परिवार को जरुरत पड़ने पर किसी बात की जानकारी दे सके।

#3.

आप जिससे शादी करने जा रहे हैं उस महिला के दोस्त अच्छे होने चाहिए। उसका व्यवहार अपने से छोटे और अपने से बड़े लोगों के साथ अच्छा होना चाहिए।

#4.

वह एक ऐसी महिला हो जिसकी अपने धर्म में आस्था हो और सभी अनुष्ठानों और रीति-रिवाजों से परिचित हो। वह अपने सामाजिक कर्तव्यों का निर्वहन करना जानती हो।

#5.

वह एक ऐसी महिला हो जिसका व्यक्तित्व दिव्य हो; वह बचत करने वाली हो और देवी लक्ष्मी के जैसे अपने परिवार की अर्थिक स्थिती को बढ़ाती हो। देवी सरस्वती के जैसे उसकी आवाज मधुर और पवित्र हो। देवी पार्वती के जैसे अपने पति के प्रति समर्पित हो।

#6.

महिला जो सभी दोषों से मुक्त है और सभी के प्रति निष्पक्ष हो; वह एक कुशल सलाहकार की तरह सलाह देती हो और अपने परिवार की देखभाल करती हो।

#7.

ऐसी महिला से शादी करना किसी भी व्यक्ति के लिए लाभदायक हो सकता हो जो अपने पति के भाई-बहनों का ख्याल अपने भाई बहन के जैसे ही रखती हो।

#8.

अच्छी पत्नी की खूबियाँ अपने बच्चों की जिम्मेदारी ठीक से निभाना और घर में आए अतिथियों का मान-सम्मान करना है। ऐसी पत्नी हमेशा ही अपने पति के लिए प्रिय होती है।

#9.

अच्छी पत्नी की खूबियाँ न केवल अपने पति से बल्कि घर के अन्य सभी सदस्यों या फिर परिवार से जुड़े सभी लोगों से भी संयम से बात करना होता है। ऐसी स्त्री घर में सुख शांती लाती है।

#10.

वह एक ऐसी पत्नी हो जो प्रतिदिन स्नान कर पति के लिए सजे और संवरे। कम खाती हो और कम बोलती हो। ऐसी पत्नी भाग्यशाली होती है जो अपने धर्म का पालन करती हो।

#11.

वह एक ऐसी पत्नी हो जो अंदर से काफी मजबूत हो और कठिन समय में पति का पूरा साथ दे सके। वह जानती हो कि कैसे अपने परिवार को प्यार और मदद करके जीवन की हर परेशानियों से बाहर निकालना है।