महादेव का हर-एक नाम बना देगा बिगड़े काम, जाने किस नाम से मिलेगा आपको लाभ

देवो के देव, महादेव के कई रूप और कई नाम है .. शिवभक्त भोलेनाथ, महेश, रूद्र, नीलकंठ, आशुतोष जैसे कुछ प्रचलित नामों से परिचित भी हैं पर ज्यादातर लोग शिवजी के विभिन्न नामों के महत्व से परिचित नहीं हैं .. जबकि भगवान शिव के हर नाम की अपनी महिमा है और उसमें एक विशेष शक्ति छिपी है.. ऐसे में आज हम आपको भगवान शंकर कुछ विशेष नाम का महत्व बताने जा रहे हैं .. साथ ही ये भी बताएंगे कौन से नाम के स्तुति से आपके कष्टों का निवारण हो सकता है।

शास्त्रों में भगवान शिव के 108 नामों का उल्लेख मिलता है  है। दरअसल भगवान शिव कई गुण, शक्तियों और विशेषताओं से सम्पूर्ण हैं.. ऐसे में शिवजी की इन सभी विशेषताओं और उनकी शक्ति के अनुसार उनके 108 नाम हैं। माना जाता है कि भगवान शिव तंत्र और योग से लेकर कामुकता के ज्ञाता है .. एक तरफ जहां साधु-सन्यासियों के वो गुरू हैं तो दूसरी तरफ गृहस्थ और दामपत्य जीवन जीने वालों के लिए भी वो अराध्य है। ऐसे शिव-शकंर के हर नाम के पीछे विशेष अभिप्राय और महत्व है। चलिए ऐसे ही कुछ नाम का अभिप्राय आपको बताते हैं..

जैसे कि शिव का अर्थ होता है.. कल्याण स्वरूप, महेश्वर यानी माया के अधीश्वर, शम्भू का मतलब आनंद स्वरूप वाले, शशिशेखर यानी सिर पर चंद्रमा धारण करने वाले, वामदेव मतलब अत्यंत सुंदर स्वरूप वाले, कपर्दी का अर्थ है जटाजूट धारण करने वाले. नीललोहित का मतलब है नीले और लाल रंग वाले.. वहीं शंकर से अभिप्राय है सबका कल्याण करने वाले । चलिए अब आपको उन नामों से परिचित कराते हैं जिनकी प्रतिदिन स्तुति करने से मानवजाति को संसारिक कष्टों से मुक्ति मिलती है।

विश्वम्भर नाम से मिलेगा रोजगार

असल में हर कोई किसी ना किसी विशेष अभिप्राय से भगवान के समक्ष प्रार्थना करता है ऐसे में अगर किसी को नौकरी यानी रोजगार की तलाश है तो उसे भगवान शिव के विश्वम्भर नाम की स्तुति करनी चाहिए.. ऐसे लोग अगर सोते-जागते, उठते -बैठते शिव के विश्वम्भर नाम जप करें तो बहुत जल्द ही उनकी रोजगार सम्बंधी समस्या दूर हो जाएगी।

महेश नाम से चलेगा करोबार

वहीं करोबार या व्यवसाय में लाभ पाने के लिए भगवान शिव के महेश नाम की स्तुति करनी चाहिए । मान्यता है कि इस नाम का जाप करने से करोबार सम्बंधी हर समस्या हल होती है और व्यवसाय में सफलता भी मिलती है।

आशुतोष से बेहतर होगा दामपत्य जीवन

वहीं अगर आपका दामपत्य जीवन सही नहीं चल रहा है और जीवनसाथी से मनमुटाव रहता है तो ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए भगवान शिव के आशुतोष नाम का जप करें।

महादेव नाम से मिलेगा स्वास्थ्य लाभ

महाशिवरात्रि: 13 और 14 तारीख में है दुविधा, तो यहां मिलेगा सही जवाब

अगर आप अपनी सेहत को लेकर परेशान है तो आपको प्रतिदिन सुबह नहा -धोकर मंदिर में शिव जी को जल चढ़ाना चाहिए और महादेव नाम का कम से कम 15 मिनट तक जप करना चाहिए.. इससे शीघ्र ही आप की सेहत में अद्भुत सुधार देखने को मिलेगा।

रूद्र से संतान बनेगी आज्ञाकारी

अगर आप अपनी संतान के बिगड़े हुए व्यवहार से परेशान हैं तो प्रतिदिन दोपहर के समय रुद्र नाम का 15 मिनट तक जप करें इसके बाद अपनी संतान का ग्यारह बार नाम लें, इससे उसके व्यवहार में काफी सुधार होगा।

नटराज से मिलेगा मान -सम्मान

वहीं नटराज नाम का जप करने से समाज में यश और कीर्ति की प्राप्ति होती है.. इसके लिए प्रदोष काल में शिवजी के नटराज    नाम का 108 बार जप करें .. इससे आपके गुणों के लिए समाज में आपको उचित मान-सम्मान और ख्याति मिलेगी।

बाबा से दूर होगी विपत्ति

वहीं भगवान शिव के बाबा नाम में बड़ी से बड़ी विपदा और संकट को टालने की शक्ति है। ऐसे में आप जितना अधिक शिव के इस नाम का जप करेगे उतना ही अधिक लाभ आप को प्राप्त होगा।

शिव खोलेगे मोक्ष का द्वार –

इन सारे नामों के साथ शिव नाम का भी विशेष महत्व है .. मान्यता है कि शिव नाम का जाप करने से प्रार्थना का उचित फल जरुर मिलता है । साथ ही मोक्ष प्राप्ति के लिए’शिव’ नाम ही सिद्धीदायी होता है।