विशेष

इस रसियन गोरी का भारतीय छोरे ने चुराया दिल, भारत पहुंचकर पारम्परिक तरीके से रचाई शादी

कोरबा (छत्तीसगढ़): यह बात किसी से छुपी हुई नहीं है कि भारत एक पारम्परिक और सांस्कृतिक देश है। यहाँ की संस्कृति और परम्परा कईयों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। पुरे विश्व में भारत अपनी संस्कृति और परम्परा के लिए ही जाना जाता है। आज कई देश के लोग भारत की इसी संस्कृति और परम्परा के वशीभूत होकर यहाँ रहने आते हैं। उन्ही में से कई लोगों को यहाँ की संस्कृति और परम्परा इतनी अच्छी लगती है कि यहीं के हो कर रह जाते हैं। कई लोग जो वापस भी जाते हैं, वह यहाँ की संस्कृति को अपना लेते हैं।

प्रेम के आगे पड़ जाती हैं दो देश की सीमाएं:

सही कहा जाता है कि प्रेम से पवित्र चीज इस पूरी दुनिया में कुछ और नहीं है। जब दो दिलों में प्रेम की चिंगारी जलती है तो वह चिंगारी दो देशों की सीमाओं को भी लांघ जाती है। प्रेम करने वालों के लिए देश की सीमाओं से कोई फर्क नहीं पड़ता है। पिछले कुछ सालों में इस तरह के कई मामले देखें गए हैं, जिसमें दो लोगों के प्रेम ने दो देशों की सरहदों की दूरियों को कफी नजदीक ला दिया है। प्रेम के आगे देशों की सीमाएं भी छोटी पड़ गयी।

अविनाश भा गया डियाना के मन को:

कोरबा के रहने वाले 31 साल के अविनाश बघेल दिल्ली में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। अनिनाश को संगीत का भी काफी शौक है। अविनाश ने कुछ ही दिनों पहले “इश्क हुआ है मुझे” नाम का एक गीत कंपोज किया और उसे यूट्यूब पर अपलोड कर दिया। जब इस गाने को रूस की रहने वाली 23 वर्षीय डियाना लिवा ने देखा और इसे समझने के लिए इसके बोल को ट्रांसलेट किया तो उन्हें यह गाना बहुत भाया। उसके बाद क्या था अविनाश डियाना के मन को भा गए और उन्होंने अविनाश से चैटिंग शुरू कर दी। फिर दोनों के बीच प्रेम परवान चढ़ा।

दो साल पहले शुरू हुई थी डियाना और अविनाश की बातचीत:

इसी बीच अविनाश रूस के नालचिन टाउनशिप जा पहुंचा। वहां डियाना के परिवार वालों से मिला और बुधवार की शाम को दोनों ने सात फेरे ले लिए। आपको बता दें अविनाश के पिता रामलाल बघेल बालको में काम करते हैं जबकि माँ रमा बघेल हाउस वाइफ हैं। वहीँ डियाना के पिता लुईसिया लिवा रिटायर्ड मिलिट्री ऑफिसर हैं और माँ यूरा लिवा हैं। अविनाश ने अपने प्रेम कहानी के बारे में बताते हुए कहा कि उनकी पहली बार डियाना से मुलाकात दो साल पहले उस समय हुई थी जब उन्होंने एक गाना कम्पोज किया था।

हिन्दू रीति-रिवाज से करवाई गयी अविनाश-डियाना की शादी:

शादी के लिए डियाना के परिवार वाले मुझे रूस बुला रहे थे। वहां के होटल में रुकने की कोई वजह नहीं होने के कारण वीजा केवल कुछ ही दिनों के लिए मिला था, लेकिन वहां जानें के बाद दो हप्तों तक रुकना पड़ा। इसके लिए डियाना के परिजनों ने जिम्मेदारी लेते हुए वीजा की वैलिडिटी बढ़वा दी और मेरे रुकने के लिए इंतज़ाम कर दिया। आपको बता दें डियाना और अविनाश की शादी पंडित विनय मिश्रा ने करवाई। हालाँकि डियाना को हिंदी नहीं आती थी इसलिए मन्त्रों का मतलब हिंदी और इंग्लिश दोनों में बताया गया ताकि डियाना के परिजन भी सब समझ सकें। इस शादी के बाद से दोनों ही परिवार वाले बहुत खुश हैं।

Back to top button
?>