विशेष

वो गैंगस्टर जिसकी गोलियों से ज्यादा फेसबुक पोस्ट थी जानलेवा, मुख्यमंत्री भी खाते थे खौफ

हिन्दुस्तान में एक से बढ़कर एक डॉन हुए, जिन्होंने पुलिस प्रशासन की नींद हराम कर दी। बीते कई सालों से जहां सेना सीमा पर पाकिस्तान से लड़ रही थी, वहीं पाक सीमा से लगने वाले दो प्रदेशों पंजाब और राजस्थान में भी कुछ माफिया हुए जो पुलिस के लिए सिरदर्द बने रहे। राजस्थान में जहां आनंदपाल सिंह ने दहशत फैलाई, वहीं पंजाब में विक्की गौंडर ने अपनी जरायम कि दुनिया में बादशाहत कायम की। आनंदपाल सिंह बीते साल मारा गया, जबकि पंजाब में विक्की गौंडर को गणतंत्र दिवस के मौके पर पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया। साथ ही उसके दो साथियों को भी ढ़ेर कर दिया। ये वहीं विक्की गौंडर है, जिसको नाभा जेल ब्रेक कर भागा था। साथ ही दो खूंखार आतंकियों को छुड़ाया था। विक्की गौंडर इतना बेखौफ था कि आए दिन ऐसी पोस्ट डालता, जो पुलिस ही नहीं सरकार और सीएम की नींद भी खराब कर देती थी।

वैसे तो आमतौर पर लोग किसी सेलीब्रिटी या किसी चर्चित व्यक्ति को फेसुबक पर फॉलो करते हैं और उसके पोस्ट को चाव से पठते हैं लेकिन विक्की गौंडर शायद इकलौता ऐसा गैंगेस्टर होगा जिसके फेसबुक पोस्ट लोगों में सुर्खिया पाती थीं। आलम ये था कि लोग उसके फेसबुक पोस्ट का इंतजार करते थें । चलिए आपको उसके कुच ऐसे ही चर्चित पोस्ट के बारे में बताते हैं।

बात 27 नवंबर 2016 की है जब पंजाब के पटियाला से नाभा जेल के बाहर सौ राउंड गोली चली थी। कुछ बदमाशों ने जेल तोड़कर चार बदमाश और दो आतंकवादी फरार कराया था। इनमें से चार को कुछ दिनों बाद धीरे-धीरे गिरफ्तार कर लिया गया था लेकिन खालिस्तानी आतंकवादी कश्मीर सिंह और अपराधी विक्की गौंडर फरार थे। फरारी के बाद पुलिस और देश की बड़ी सुरक्षा एजेंसियां इन आतंकियों को ढूंढ़ने में लगी थी। लेकिन पुलिस इनको पकड़ना तो दूर परछाई तक नहीं पा रही थी। लेकिन इस दौरान एक बात जरूर हो रही थी। जो अपने आप में चौंकाने वाली थी, क्योंकि खूंखार गैंगस्टर विक्की गौंडर की फेसबुक में न सिर्फ उसकी प्रोफाइल पिक्चर बदल रही थी। बल्कि ऐसी ऐसी पोस्ट डाली जा रही थीं, कि लोगों की नजर में विक्की गौंडर हीरो बन गया था।

विक्की को पकड़ने के लिए लगी पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने एक एनकाउंटर में दो बदमाशों को मार गिराया। पुलिस का कहना था की, दोनों विक्की गौंडर गिरोह के सदस्य हैं। जिसके बाद विक्की ने जो पोस्ट डाली उसके बाद पुलिस, सुरक्षा एजेंसियों के साथ सीएम की भी नींद उड़ गई। विक्की ने लिखा की

‘पंजाब में गैंगस्टरों के हौंसले इतने बढ़ गए हैं कि पुलिस की नाक के नीचे वो कुछ भी कर जाते हैं, लेकिन पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी रहती है। विक्की गौंडर ने फेसबुक पर लिखा कि जिन दो नौजवानों का बठिंडा में एनकाउंटर किया गया है, उन दोनों से गौंडर का कोई नाता नही हैं। पुलिस ने फेक एनकाउंटर करके खुद की वर्दी पर स्टार लगाने के लिए और अपने आकाओं को खुश करने के लिए ऐसा किया है।

कुछ दिन बाद एक और पोस्ट डाली जिसमें साफ लिखा था, कि ‘कैप्टन की सरकार ने लोगों के साथ झूठे वादे किये हैं और लोगों को सिर्फ छला है। पता नहीं लोगों ने क्या सोच कर कैप्टन के पंजाब का सीएम बना दिया है’।

इस एनकाउंटर के बाद गौंडर ने अपनी पोस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की तारीफ भी की थी। विक्की ने लिखा कि ‘मैं उनका काफी आदर करता हूं और कैप्टन से ज्यादा प्रकाश सिंह बादल का समय काफी बेहतर था। साथ ही गौंडर ने अपनी पोस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिहं बादल से अनुरोध किया है कि वो बठिंडा में हुए फेक एनकाउंटर में मारे गए लोगों को इंसाफ दिलवाएं।‘

गैंस्टर विक्की ने हद तो तब पारकर दी। जब उसने सीएम, कै. अमरिंदर सिंह को सलाह दी कि ‘अगर सरकार चलानी है तो ढंग से चलाओ। जनता से बड़ी कोई अदालत नहीं है। जनता को आम समझने की भूल मत करना सीएम साहब जनता से बडी कोई अदालत नहीं समझे’।

इन पोस्ट का पंजाब की सियासत में बड़ा फर्क पड़ा। गौंडर की पोस्ट को विपक्ष ने मुद्दा बनाया और सरकार को घेरा, एक और पोस्ट का जिक्र करना यहां जरूरी है। जिसमें उसने सरकार पर सीधा निशाना साधा और लिखा की, ‘अगर सरकार खुद गुंडाराज चलाए तो अच्छा। अगर कोई छोटा मोटा केस पड़ने पर विरोध करे तो उसे जेल अंदर भेज दिया जाता है। गौंडर ने लिखा कि आईजी छीने ने झूठी मुठभेड़ दिखाकर दो युवाओं को मार दिया। उसने कैप्टन से सवाल किया कि अब छीने को जेल में क्यों नहीं भेजा।

आपको बता दें विक्की डिस्कस थ्रो में नेशनल लेवल का खिलाड़ी रहा चुका है और उसने इस खेल में तीन गोल्ड और दो सिल्वर मेडल्स जीतकर अपने गांव का नाम रोशन किया था।

Back to top button