स्वास्थ्य

कफ सिरप के इस्तेमाल से बढ़ते हैं प्रेग्नेंसी के चांसेज! जानिए इस तथ्य की सच्चाई

वैसे तो मेडिकल साइंस हमेशा से मानव जीवन को बेहतर और सरल बनाने के लिए प्रयास रत रहा है और बहुत सारे शोध कार्य करता रहता है.. पर कई बार कुछ स्वास्थ्य से संबंधित कई तथ्य ऐसे होते हैं जो किसी स्वास्थय शोध से निकल कर नहीं आते हैं लेकिन फिर भी काफी प्रचलित होते हैं।ऐसा ही एक तथ्य ये है कि कफ सिरप के इस्तेमाल से प्रेग्नेंसी के चांसेज बढ़ते हैं। जी हां, आपको सुनने में यह अजीब लग सकता है पर ये सच है कि बहुत से लोग कफ सिरप का इस्तेमाल प्रेग्नेंसी की संभावना बढ़ाने के लिए करते हैं।

दरअसल बहुत सारे लोगों ने इस तथ्य को लेकर यह दावा किया है कि कफ सिरप प्रेग्नेंसी की संभावना बढ़ा सकता है .. वहीं मेडिकल साइंस का कहना है कि कफ सिरप हर अवस्था में प्रेगनेंसी की संभावना को बढ़ाने में मददगार नहीं होता बल्कि ये स्पर्म सेल के एग सेल तक आसानी से पहुंचने में मददगार होता है। चलिए विस्तार से जानते हैं इस तथ्य के बारे में..

असल में कफ सिरप में गुअइफ़ेनेसिन नाम का तत्व पाया जाता है जो कि यह फेफड़ों में जमें म्यूकस यानी कि कफ,बलगम को आसानी से हटाने में मदद करता है।  ऐसे में कफ सिरप का सेवन करने पर ये तत्व बॉडी में जाकर सर्वाइकल म्यूकस को शिथिल करता है  और जब सर्वाइकल म्यूकस शिथिल होता है तो स्पर्म्स बिना आसानी से अंडों तक पहुंच जाते हैं जिससे कि  प्रेग्नेंसी की संभावना बढ़ जातती है।

गर्भवती महिलाओं को नहीं बतानी चाहिए डिलीवरी डेट, हो सकता है खतरनाक

इसके साथ ही इस प्रेगनेंसी के लिए कफ सिरप के प्रयोग करने के पीछे एक तर्क ये भी दिया जाता है  कि सिरप के सेवन से पुरुषों के स्पर्म अधिक स्ट्रॉंग और एक्टिव होते हैं .. साथ ही सिरप का सेवन स्पर्म की संख्या बढ़ाने में भी मददगार होता है। इसीलिए इससे प्रेंगनेसी के लिए सहायक माना जाता है हालांकि इसके बारे में कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं।

इसके साथ ही ये भी माना जाता है कि प्रेग्नेंसी के चांसेज बढ़ाने के लिए कफ सिरप का सेवन महिला को अंडोत्सर्ग के दिनों में करना चाहिए और साथ ही पुरुषों को भी तभी इसका सेवन करना चाहिए जब उनकी महिला पार्टनर अंडोत्सर्ग की प्रक्रिया से गुजर रही हों।आम तौर पर अंडोत्सर्ग महिला के पीरिएड के पहले दिन के लगभग 14 दिनों बाद होता है।

इन तथ्यों के बारे में एक और सवाल भी उठता है कि क्या सभी तरह के कफ सिरप प्रेग्नेंसी के चांसेज बढ़ा सकते हैं? तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है.. असल में सभी कफ सिरप प्रेग्नेंसी की संभावना बढ़ाने में सहायक नहीं होते बल्कि सिर्फ इसके लिए वही कफ सिरप सहायक होते हैं जिनमें गुअइफ़ेनेसिन नाम का तत्व मौजूद होता है।

ऐसे में अगर आपने भी इस तथ्य के बारे में सुन रखा है और प्रेग्नेंसी के लिए कफ सिरप का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो बिना किसी डॉक्टर की सलाह लिए ऐसा ना करें। क्योंकि अभी तक इस तथ्य के बारे में कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं ..  इस लिए इसके इस्तेमाल की सुरक्षा और सफलता को लेकर संदेह की स्थिति बनी हुई है।

Back to top button