आखिर क्या हुआ ऐसा की पांच फीट की महिला रह गयी दो फीट की

 

kanpur incident five feet longer woman sort two feet

पढ़कर अजीब ज़रूर लग रह होगा पर ये सच है. एक महिला की लम्बाई बढ़ने के बजाय घट रही है. वैसे तो आम तौर पर किसी भी व्यक्ति की लम्बाई उम्र बढ़ने के साथ-साथ बढती है और एक समय के बाद जा कर रुक जाती है. पर किसी भी व्यक्ति की लम्बाई कभी कम नहीं होती.

शांति देवी हमेशा से ऐसी नहीं थी :

दरअसल ये घटना है कानपुर की है. कानपुर के धरऊ गाँव की यहाँ की रहने वाली शांति देवी की लम्बाई सिर्फ़ 2 फीट रह गयी है. शांति देवी हमेशा से ऐसी नहीं थी आज से  25 साल पहले उनकी लम्बाई 5 फीट हुआ करती थी पर तभी उनके साथ एक ऐसा हादसा हुआ की उनकी लम्बाई अब सिर्फ़ 2 फीट रह गयी हैं.

उनके परिव्वर वाले बताते है की 25 साल पहले घर के बाहर छप्पर रखा जा रहा था. परिवार के अन्य लोगों की तरह शांति देवी भी मदद कर रही थी की तभी छप्पर की एक धनि सरकी और पूरा का पूरा छप्पर शांति देवी के सर पर आ गिरा. पति गंगाचरण व अन्य लोग उन्हें लेकर अस्पताल की ओर दौड़े कुछ दिन के इलाज के बाद वह ठीक हो कर घर आ गई.

घर आने के बाद उन्हें हड्डियों में दर्द की शिकायत रहने लगी और धीरे-धीरे उनकी लम्बाई कम होने लगी जिसकी वजह से शुरुआती चार महीनो में उनकी लम्बाई आधा फीट तक घट गयी. बहुत से डॉक्टरों को दिखया गया पर कोई भी उनका इलाज नहीं कर पाया. कोई भी नहीं बता पाया कि उनकी इस बीमारी का क्या कारण है. अंत में घरवाले भी हार मान कर बैठ गए. आज शांति देवी की लम्बाई सिर्फ़ दो फीट रह गयी है. कद में थोड़ी-थोड़ी कमी अभी भी आ रही है. अब वह चल फिर नहीं पाती. उनको दिन के अन्य काम करने के लिए भी सहायता की जरूरत होती है.