दिलचस्प

आखिर क्यों पाकिस्तानी छोरियों को शादी के लिए भाते हैं भारतीय छोरे, वजह कर देगी आपको हैरान

इस्लाम की शुरुआत पैगम्बर मुहम्मद साहब ने की थी। इनका जन्म 570 ईसवी में हुआ था। 613 ईसवी में इन्होने अपने धर्म उपदेश देने शुरू कर दिए। अपने उपदेशों के जरिये उन्होंने इस्लाम को फैलाने का काम किया। आज इस्लाम को मानने वाले पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। आज हम आपको मुस्लिम समुदाय के बारे में कुछ ऐसी रोचक जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे जानकर आपको हैरानी होगी। मुस्लिम धर्म में सगे भाई-बहन को छोड़कर किसी से भी शादी की जा सकती है। यहाँ तक की एक ही घर में भी शादी हो सकती है।

यह प्रचालन हर इस्लामिक देश में है। जानकारी के अनुसार ऐसी शादियाँ भविष्य में परेशानी का शबब बन जाती हैं। विज्ञान भी इस बात को मान चुका है कि अपने सगे-संबधियों या एक ही गोत्र में शादी करने से होने वाले बच्चों पर इसका असर पड़ता है। कुछ कट्टरपंथी लोग हैं जो इस बात से सहमत नहीं होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान जैसे देश में इस वैज्ञानिक तथ्य को लोग नहीं मानते हैं और आज भी लगभग 70 प्रतिशत लोग आपस में ही शादी कर लेते हैं।

हाल ही में हुए एक सर्वे से एक अन्य हैरान करने वाली बात सामने आयी है। सर्वे के अनुसार पाकिस्तानी महिलाओं को शादी के लिए हिन्दुस्तानी लड़के ज्यादा पसंद आते हैं। अब आपके दिमाग में एक बात चल रही होगी कि आखिर ऐसा क्यों होता है? पाकिस्तान में भी भारत जैसे ही लोग रहते हैं और वो काम भी भारतियों की तरह ही करते हैं फिर ऐसा क्यों होता है? इसके पीछे की वजह यह बताई जाती है कि भारतीय सास अपनी बहुओं को ज्यादा मानती हैं जबकि पाकिस्तानी सास अपनी बहुओं को प्रताड़ित करती हैं।

पाकिस्तानी लड़कियों का मानना है कि भारतीय लड़के प्यार करने के मामले में पाकिस्तानी लड़कों से काफी आगे होते हैं। यही वजह है कि हर पाकिस्तानी लड़की एक भारतीय लड़के से शादी करने का सपना देखती है। भारत में दहेज़ की समस्या है लेकिन कुछ जगहों पर यह पूरी तरह से रुक गया है, लेकिन यह सामाजिक बुराई अभी भी पाकिस्तान में अपनी जड़ें काफी मजबूत किये हुए है। परिवार नियोजन, पत्नी की आजादी उसका हक़ और कई अन्य ऐसी वजहें हैं, जिसकी वजह से पाकिस्तानी लड़की भारतीय लड़कों से शादी करना चाहती है।

Back to top button